logo-image

समोसे ने बदल दी जिंदगी, आज 'समोसा सिंह' का सालाना टर्नओवर है 45 करोड़ रुपये

निधि सिंह ने गुड़गांव में 30 लाख रुपये सालाना सैलरी पैकेज वाली नौकरी छोड़ दी. वह अपने पति शिखर वीर सिंह के साथ 'समोसा सिंह' शुरू करने के लिए बेंगलुरु चली गईं. आज उनका टर्नओवर 45 करोड़ रुपये सालाना है.

Updated on: 14 Mar 2023, 07:49 PM

highlights

  • हर दिन 12 लाख रुपये के समोसे बेच रहा निधि का 'समोसा सिंह'
  • निधि-शिखर ने हाई पैकेज वाली नौकरी छोड़ शुरू किया काम
  • हर महीने 30,000 समोसे बेचते हैं और टर्नओवर है 45 करोड़ 

नई दिल्ली:

निधि सिंह की शादी को पांच साल हो गए थे. वह और उनके पति शिखर वीर सिंह उच्च शिक्षित पेशेवर थे. उनका जीवन बेंगलुरु में अच्छे से चल रहा था. हालांकि जब दोनों अपने-अपने करियर में भारी-भरकम पैकेज के साथ आराम से जिंदगी जी रहे थे, तो उन्होंने उद्यमिता की अनिश्चित दुनिया में प्रवेश करने का फैसला किया. उनकी यह यात्रा कठिन लेकिन मायने बदलने वाली रही है. निधि सिंह और शिखर वीर सिंह दोनों ही अब अपनी उच्च-वेतन वाली नौकरियों से अधिक कमा रहे हैं और अपने व्यवसाय को अगले चरण में ले जाने की सोच रहे हैं. अचंभित करने वाली बात यह है कि उनका जीवन एक भारतीय स्नैक ने बदल दिया. यह वह स्नैक है जिसे करोड़ों भारतीयों द्वारा पसंद किया जाता है और इसका नाम है... समोसा.

समोसा सिंह का सालाना टर्नओवर 45 करोड़ रुपये
शिखर वीर सिंह और निधि सिंह की हरियाणा में मुलाकात बी-टेक की पढ़ाई के दौरान हुई. दोनों ने बायोटेक्नोलॉजी में बीटेक किया है. शिखर ने बाद में इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज, हैदराबाद से एमटेक किया. 2015 में जब उन्होंने नौकरी छोड़ी, तब वे बायोकॉन में प्रिंसिपल साइंटिस्ट थे. निधि ने एक अलग कोर्स किया. उसने कॉर्पोरेट जगत में प्रवेश किया और बहुत सफल रही. उनका सैलरी पैकेज 30 लाख रुपये था. उन्होंने 2015 में अपनी नौकरी छोड़ दी और अगले साल बेंगलुरु में 'समोसा सिंह' खोला. अपने इस व्यवसाय को लेकर उनका आत्मविश्वास गलत नहीं निकला. उनका कारोबार कई गुना बढ़ गया है. वे हर महीने 30,000 समोसे बेचते हैं और उनका टर्नओवर 45 करोड़ रुपये है. समोसों की तमाम वैरायटियों के बीच उनका सबसे प्रसिद्ध बटर चिकन और कड़ाही पनीर समोसा है.

यह भी पढ़ेंः तेलंगाना में बही उलटी गंगा; कम दहेज मिलने पर दुल्हन ने तोड़ा रिश्ता, बारात वापस

जगह की कमी पड़ी तो सपनों का घर बेच दिया
दोनों संपन्न पृष्ठभूमि से आते हैं. निधि के पिता एक वकील हैं, तो शिखर के पिता के चंडीगढ़ और अंबाला में ज्वैलरी शोरूम हैं. हालांकि वे अपना कुछ करना चाहते थे. ऐसे में उन्होंने अपनी बचत से समोसा सिंह की शुरुआत की. हालांकि, जब उन्हें बड़े किचन की जरूरत पड़ी, तो उन्होंने अपने सपनों का अपार्टमेंट 80 लाख रुपये में बेच दिया. वे केवल एक दिन ही इस आलीशान घर में रहे थे. उन्हें एक बड़े ऑर्डर के लिए धन की आवश्यकता थी. चयन पसंद घर और व्यापार के बीच थी और उन्होंने व्यवसाय चुना. उन्होंने मैजिक ब्रिक्स पर घर बेच दिया. उस पैसे से उन्होंने बेंगलुरु में एक फैक्ट्री किराए पर ली. वे अब अपने कारोबार का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं.