logo-image

इंसान है या भूत : उल्टा-पुल्टा हो जाता है यह शख्स, देख कर भौचक्के रह जाते हैं लोग

आज हम आपको जिस शख्स के बारे में बता रहे हैं उस का शरीर रबर की तरह लचीला है जिसे देख डॉक्टर भी अचरज में पड़ जाते हैं.

Updated on: 11 Feb 2019, 09:07 AM

नई दिल्ली:

हमें हमेशा से डॉक्टर हिदायत देते आए हैं कि हमें अपनी फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए. जिसके लिए हमें नियमित रूप से एक्सरसाइज करते रहना चाहिए ताकि हमारा शरीर लचीला रहे और हम अपने रोजमर्रा के काम आसानी से कर सकें. लेकिन सोचिए अगर आपका शरीर इतना लचीला हो जाए कि आपको राय देने वाले आपके डॉक्टर भी अपने दातों तले उंगलियां दबा ले तो सोचिए क्या आलम होगा. आज हम आपको जिस शख्स के बारे में बता रहे हैं उस का शरीर रबर की तरह लचीला है जिसे देख डॉक्टर भी अचरज में पड़ जाते हैं. यह शख्स किसी भी एंगल में बॉडी को घुमा सकता है. इस शख्स के नाम कई सारे रिकॉर्ड भी दर्ज हैं. शरीर इतना लचीला है कि मानों इनके शरीर में हड्डियां ही न हों इसलिए इन्हें "रबर मैन ऑफ इंडिया" भी कहा जाता है.

यह भी पढ़ें- 14 घंटे तक बर्फ के पहाड़ में दबे रहने के बाद भी नहीं मानी हार, सांस लेते हुए बाहर निकला भारत मां का लाल

जसप्रीत सिंह कालरा (Jaspreet Singh Kalra) जो की लुधियाना पंजाब के रहने वाले हैं इन्हें रबरमैन (Rubber Man) के नाम से भी जाना जाता है और कुछ लोग इन्हें मोस्ट फ्लेक्सिबल बॉय ऑफ़ इंडिया (Rubber Boy) भी कहते हैं. जसप्रीत अपनी गर्दन को 180 डिग्री और कमर को 360 डिग्री तक घुमा सकते हैं. यह बहुत ही लचीले है और इनका कारनामा देखकर लोग हैरान रह जाते हैं. जसप्रीत आगे चलकर दुनिया का सबसे फ्लेक्सिबल इंसान बनना चाहते हैं और इसके लिए वो लगातार मेहनत भी कर रहे हैं.

ऐसे की शुरुआत-

जसप्रीत बताते हैं की जब मैं 7वीं कक्षा में था तो मैंने योगा क्लासेस करनी शुरू कर दी थी. हालांकि मैं दोस्तों के साथ जाता था लेकिन दोस्तों ने कुछ दिनों में जाना बंद कर दिया और मैंने जाना जारी रखा. इसके बाद दसवीं में आते ही मुझे वो फील्ड चुनने के लिए कहा गया जिसमे मैं अपना कैरियर बनाना चाहता हूं तो मैंने पढाई के साथ योग को चुना.

जसप्रीत 14 साल की उम्र से डेनिअल ब्राउनिंग स्मिथ (Daniel Browning Smith) से आकर्षित थे और उनके जैसा बनना चाहते थे. जसप्रीत ने योग तो जारी रखा और साथ में डेनिअल के वीडियोस देखकर उनसे बहुत कुछ सीखते भी रहे. जसप्रीत ने अपने शरीर को फिट रखने के लिए सबसे अधिक योग क्रिया पर ध्यान दिया.

एक दिन उनके योगा टीचर ने उन्हें एक प्रतियोगिता के लिए चुना और जसप्रीत उसमे गए और उन्हें सम्मान मिला. धीरे-धीरे जसप्रीत का नाम होने लगा और वो अलग अलग सम्मान पाने लगे.
जसप्रीत का नाम “लिम्फा बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में बोनलेस मैन ऑफ़ इंडिया के नाम से दर्ज है. इसके अलावा यूनिक वर्ल्ड रिकार्ड्स ने इन्हें “वर्ल्डस यंगेस्ट फ्लेक्सिबल बॉय” माना है.

मिरालेक्स वर्ल्ड रिकॉर्ड ने इन्हें “रबरमैन ऑफ़ इंडिया” (Rubber Man of India) का सम्मान दिया हुआ है.

ऐसा शरीर बनाने के लिए जसप्रीत कड़ी मेहनत करते है. वो कहते है की जब सुबह के समय सब सो रहे होते है तो मैं रोजाना तीन घंटे योगा प्रैक्टिस करता हूं. अपनी डाइट अच्छी रखता हूं और बहुत सारी चीजे मैंने खानी ही छोड़ दी और केवल पोषक तत्वों वाला खाना लेता हूं. जसप्रीत ने कहा की एक समय पर मैं दूसरो से प्रेरित होता था लेकिन आज लोग मुझसे प्रेरणा लेते हैं जो की मेरे लिए बहुत बड़ी बात है.

जसप्रीत की क्षमता को देखकर डॉक्टर्स भी हैरान हैं की ऐसे कैसे किसी का शरीर इतना घूम सकता है. रेडिओलाजिस्ट गुरनीत सिंह ने कहा की मैंने सामान्य स्थिति और हाइपर स्थिति दोनों में जसप्रीत के शरीर का एक्सरे किया लेकिन सब कुछ सामान्य था.

डॉक्टर का कहना है कि जसप्रीत के शरीर में ऐसा कोई अलग से तत्व नहीं मिला जिसकी वजह से वो ऐसा कर सकता हैं. यहां तक की जसप्रीत के योगा टीचर संदीप कौर भी इस बात को लेकर हैरान है कि अचनाक से ही उसका शरीर इतना कैसे फ्लेक्सिबल हो गया.