13 साल से शख्स के फेफड़े से आ रही थी सीटी की आवाजें, डॉक्टरों ने 20 मिनट के ऑपरेशन में पाई सफलता

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 12, 2019 05:29:10 PM
13 साल से शख्स के फेफड़े से आ रही थी सीटी की आवाजें, डॉक्टरों ने 20 मिनट के ऑपरेशन में पाई सफलता

विपिन (Photo Credit : न्यूज स्टेट ब्यूरो )

नई दिल्ली:  

हिमाचल प्रदेश के चंबा से एक बेहद ही हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां एक शख्स को फेफड़े से सीटियां बजने की शिकायत थी, इसके साथ ही उन्हें फेफड़े में इंफेक्शन की भी समस्या थी. इसके अलावा शख्स को रह-रहकर बुखार भी आ रहा था. फेफड़े से जुड़ी तमाम दिक्कतों के बाद विपिन (34) नाम का यह शख्स बीते 1 दिसंबर को शिमला के आईजीएमसी (Indira Gandhi Medical College & Hospital) पहुंचा था. जिसके बाद बुधवार को डॉक्टरों ने विपिन का ब्रोंकोस्कोपी टेस्ट किया.

ये भी पढ़ें- शख्स ने Amazon से मंगवाया था वीडियो गेम, डिब्बा खोला तो निकला कंडोम

ब्रोंकोस्कोपी टेस्ट की रिपोर्ट में डॉक्टरों को एक अजीबो-गरीब चीज दिखाई दी. जांच में मालूम चला कि विपिन के फेफड़े में पेन का ढक्कन फंसा हुआ है. विपिन के फेफड़े में फंसे पेन के ढक्कन की वजह से ही सांस लेते समय सीटियां बजती थीं. सारी सच्चाई सामने आने के बाद पल्मोनरी विभाग के प्रोफेसर आरएस नेगी, डॉ. डिंपल बगलानी, डॉ. अनुराग त्रिपाठी और डॉ. मनोज की टीम ने बिना समय गंवाए सफल ऑपरेशन किया और सिर्फ 20 मिनट के अंदर विपिन के फेफड़े से पेन का ढक्कन निकाल दिया. ऑपरेशन के बाद विपिन को अस्पताल में ही भर्ती रखा गया.

ये भी पढ़ें- आदि मानव भी करते थे कंडोम का इस्तेमाल? रबर से पहले इन चीजों से बनाया जाता था निरोध

डॉक्टरों ने इस पूरे मामले के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि साल 2006 में विपिन ने गलती से पेन का ढक्कन निगल लिया था. जिसके बाद उन्हें उल्टी भी हुई थी. उल्टी होने के बाद विपिन को लगा कि ढक्कन शायद बाहर आ गया होगा, लेकिन वह अंदर ही रह गया था. कुछ समय बाद विपिन को धीरे-धीरे फेफड़े से जुड़ी दिक्कतें होने लगीं. मरीज ने समस्या का हल निकालने के लिए कई डॉक्टरों और अस्पताल के चक्कर काटे, लेकिन कहीं भी उनकी समस्या का समाधान नहीं हो पाया था.

First Published: Dec 12, 2019 05:29:10 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो