logo-image

इस जनजाति को माना जाता है आदमखोर, बाहरी लोगों को देखते ही कर देते हैं हमला

Amazon tribe: भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में कई जनजातियां पाई जाती हैं. इन जनजातियों में कई जनजातियों को आदमखोर माना जाात है. जो इंसानों को देखते ही उनपर हमला कर देती है और उन्हें मौत के घाट उतार देती हैं.

Updated on: 24 Sep 2023, 01:07 PM

New Delhi:

Amazon tribe: दुनियाभर में भी कई ऐसी जनजातियां मौजूद हैं जो बाहरी इंसानों को देखते ही उनपर हमला कर देती है. ऐसी ही एक जनजाति है अमेजन जनजाति. जिसके बारे में कहा जाता है कि ये जनजाति आदमखोर होती है यानी इंसानों को मारकर खा जाती है. इसीलिए इस जनजाति को सबसे खूंखार और खतरनाक माना जाता है. बताया जाता है कि इस जनजाति के लोगों ने केवल उनके इलाके में घूमने की वजह से एक एक शख्स के शरीर के टुकड़े-टुकड़े करके उसे मौत के घाट उतार दिया. इसलिए इस जनजाति वाले इलाकों में जाने से हर कोई घबराता है. हालांकि, इकोलॉजिस्ट पॉल रोसोली का ऐसा कहना है. वह अक्सर दुनिया के सबसे बड़े रेनफॉरेस्ट अमेजन में घूमने के लिए जाते रहते हैं.

ये भी पढ़ें: इन्हें माना जाता है भारत का सबसे डरावना रेलवे स्टेशन, जहां शाम होते ही आते हैं 'भूत'

बाहरी लोगों को देखते ही हो जाते हैं गुस्सा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पॉल पूरी दुनिया से अलग-थलग रहने वाली इस जनजाति के लोगों के नाराज होने के खतरों के बारे में चेतावनी दी. उन्होंने कहा कि इस जनजाति के लोग बाहरी दुनिया के लोगों को देखते ही गुस्सा हो जाते हैं और उसके बाद वे उनपर हमला कर देते हैं. क्योंकि, इस जनजाति के लोगों को बाहरी लोगों से डर लगता है इसलिए वे उनपर हमला कर देते हैं. और मार डालते हैं. पॉल ने पॉडकास्टर जूलियन डोरे को याद करते हुए बताया कि कैसे जनजाति इलाके में एक लॉगिंग कंपनी के लिए काम करने वाले एक शख्स पर आदिवासियों ने हमला कर दिया था. उन्होंने उस शख्स के शरीर के टुकड़े-टुकड़े कर दिए और मार डाला.

ये भी पढ़ें: 1500 साल पुराना है भगवान कृष्ण का ये मंदिर, जहां दुबली होती जा रही है कन्हैया की मूर्ति

अपने समुदाय से बाहर के लोगों से भी डरती है ये जनजाति

इस जनजाति के लोग बाहरी लोगों से ही नहीं डरते बल्कि उन्हें अपने समुदाय से नहीं जुड़े उन लोगों भी डर लगता है जो जंगल में रहते हैं. इसीलिए वे उनसे नफरत करते हैं, जो जंगल में उनसे अलग रहते हैं. पॉल बताया कि स्थानीय लोगों में से एक, जिसका नाम विक्टर है, उन्होंने उसके कुछ लोगों पर घात लगाकर हमला किया. विक्टर की बहन और उसके बहनोई को आदिवासियों ने घेर लिया. बाद में, उसके बहनोई का बुरी तरह क्षत-विक्षत शव एक समुद्र तट पर पड़ा मिला.

पॉल ने आगे बताया कि हम उनके लिए उतने ही विदेशी हैं, वे हमें नहीं समझते और इसलिए उन्होंने विक्टर के बहनोई को ‘मछली की तरह’ खा लिया. यही नहीं आदिवासियों की इस दुनिया में कोई कानून नहीं है. जैसे ही आदिवासियों की नजर विक्टर के बहनोई पर पड़ी, उन्होंने तीरों से उनपर बौछार कर दी. और उन्होंने उसके शरीर के टुकड़े-टुकड़े कर मौत के घाट उतार दिया. पॉल ने बताया कि विक्टर की बहन नदी में तैरते हुए खुद को बचाने में कामयाब हो गई.

पॉल के मुताबिक, जब बचावकर्मी विक्टर के स्थान पर पहुंचे तो उन्हें समुद्र तट पर खून मिला. जहां हर जगह तीर बिखरे हुए थे. पास में ही विक्टर के बहनोई की बॉडी बुरी तरह से क्षत-विक्षत पड़ी हुई थी. पॉल ने बताया कि आदिवासियों ने विक्टर के बहनोई की बेरहमी से हत्या कर दी. उन्होंने कहा कि ये जनजातियां काफी छोटी लगती है. जिनमें शायद 30 या 40 लोग ही हों, लेकिन इनके वास्तविक आकार और संख्या के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता.