BREAKING NEWS
  • World Cup, AUS vs BAN Live: आखिरी दम तक लड़ता रहा बांग्लादेश, 48 रनों से जीता ऑस्ट्रेलिया- Read More »
  • World Cup, AUS vs BAN Live: बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम ने जड़ा वनडे करियर का 7वां शतक- Read More »
  • World Cup: प्रेक्टिस के दौरान विजय शंकर को लगी चोट, जसप्रीत बुमराह ने दी ये खबर- Read More »

दुनिया की सबसे अजीबोगरीब जगह, जिन्‍हें जानकर रह जाएंगे दंग

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : June 08, 2019 08:28 AM
साओ पालो आइलैंड एक रहस्यमयी जगह है

साओ पालो आइलैंड एक रहस्यमयी जगह है

नई दिल्‍ली:  

रहस्‍यों से भरी हमारी पृथ्‍वी. कहीं स्‍वर्ग से भी सुंदर तो कहीं नरक से भी खतरनाक माहौल. आज हम आपको रूबरू कराते हैं ऐसे ही कुछ स्‍थानों से जिनके बारे में जानकर आप भी पूछेंगे कि क्‍या सचमुच ऐसा होता है?

ब्राजील में सांपों का द्वीप

ब्राजील में स्थित स्नैक आइलैंड (Snake Island) को साओ पालो आइलैंड के नाम से जाना जाता है. साओ पालो आइलैंड एक रहस्यमयी जगह है. इस आइलैंड पर लाखों की संख्या में सांप हैं. शायद इसीलिए इस आइलैंड पर इंसानों के जाने पर पूरी तरह से रोक है. यहां हर एक वर्ग मीटर में कम से कम पांच सांप रहते हैं. यहां के सांप दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में एक होते हैं.

खुदकुशी वाला जंगल, ओकिघारा, जापान

जापान के ओकिघारा में एक जंगल है जिसे दुनिया में सुसाइड फॉरेस्ट के नाम से जाना जाता है. ओकिघारा का जंगल जापान में माउंट फुजी की तलहटी में बसा हुआ है. यहां साल 2002 में 78 लोगों ने खुदकुशी कर ली थी. यहां की प्राचीन कथाओं के मुताबिक एक बार कुछ लोगों को ओकिघारा के इस जंगल में छोड़ दिया गया था. ये वो लोग थे जो अपनी जीविका नहीं चला पा रहे थे.

इन सभी लोगों की भूख प्यास से तड़पते हुए मौत हो गई. तब से इस फॉरेस्ट को दुनियाभर में सुसाइड फॉरेस्ट के नाम से जाना जाता है.ऐसा माना जाता है कि इस फॉरेस्ट में जाने वाले लोग यहां आकर आत्महत्या कर लेते हैं. बताया जाता है कि इस फॉरेस्ट में खुदकुशी करने वालों के शवों को हटाने के लिए स्थानीय पुलिस हर साल अभियान चलाती है और फिर शवों को जंगल से बाहर निकाला जाता है.

कब्रों का तहखाना, फ्रेंच कैटकोम्ज

नए फैशन के शहर पेरिस में एक जगह ऐसा भी है जिसे लोग कब्रों का तहखाना नाम से जानते हैं. इस जगह पर 60 लाख डेड बॉडीज को सजाया गया है. इस तहखाने में मुर्दों की हड्डियों और खोपड़ियों से करीब दो-दो किलोमीटर लंबी दीवार बनाई गई है. फ्रेंच कैटकोम्ज नाम की ये जगह फ्रांस की राजधानी पेरिस में है.

घोस्ट टाउन, इटली

हम आपको यहां ऐसी ही एक जगह के बारे में बता रहे हैं जिसे घोस्ट टाउन के नाम से जाना जाता है. पोम्पेइ एक ऐसा घोस्ट टाउन है जहां पर जाने के लिए लोग बेताब रहते हैं. इटली में स्थित इस शहर में पर्यटकों की खासा भीड़ रहती है. यहां की मूल आबादी की तुलना में यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या कहीं ज्यादा होती है.

द्वितीय विश्व युद्ध में इस शहर में नाजी सैनिकों ने प्रवेश कर यहां रह रहे लोगों के साथ ही बच्चों की भी हत्या कर दी, और तभी से ये शहर वीरान सा हो गया . इस शहर की आबादी बहुत कम है लेकिन यहां के इतिहास को जानने और भयानक युद्ध अपराधों की गवाह इस जगह को देखने के लिए पर्यटक यहां आते हैं. यह शहर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गया है और यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में दिन-प्रतिदिन वृद्धि होती जा रही है.

First Published: Wednesday, June 05, 2019 01:23 PM

RELATED TAG: Snake Island, Mysterious World, Mysterious Story, Offbeat Story,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो