logo-image

ईशा अंबानी की शादी से 10 गुना ज्यादा महंगी थी इस कारोबारी के बेटे की शादी, खरीदी जा सकती थीं 14 लाख कारें

दुनियाभर में ऑयल टाइकून के नाम से मशहूर मिखाइल ने अपने बेटे सईद की शादी खादिजा उजहाखोवा (20) से कराई थी, जो पेशे से एक डॉक्टर हैं।

Updated on: 12 Dec 2018, 05:45 PM

नई दिल्ली:

एशिया के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी की इकलौती बेटी ईशा अंबानी आज शादी के बंधन में बंध जाएंगी। ईशा की शादी पीरामल ग्रुप के मालिक अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल के साथ होने जा रही है। मुकेश अंबानी की बेटी ईशा की शादी उनके निवास स्थान एंटीलिया (मुंबई) में ही होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुकेश अंबानी अपनी बेटी ईशा की शादी पर 1 करोड़ डॉलर खर्च कर रहे हैं। जबकि कई रिपोर्ट्स में ये भी कहा जा रहा है कि ईशा अंबानी की शादी में 10 करोड़ डॉलर (723 करोड़ रुपये) खर्च होंगे।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी शादी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें हुए खर्च के आगे अंबानी के 723 करोड़ रुपये भी फीके पड़ जाएंगे। साल 2016 में कजाखस्तान के उद्योगपति मिखाइल गुस्तेरीव ने अपने बेटे की शादी में पानी की तरह पैसा बहाया था।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मिखाइल ने अपने बेटे सईद गुस्तेरीव (28) की शादी में करीब 7200 करोड़ रुपये खर्च कर दिए थे। इतनी कीमत में 5 से 7 लाख रुपये तक की 14 लाख से भी ज्यादा कारें खरीदी जा सकती थीं। दुनियाभर में ऑयल टाइकून के नाम से मशहूर मिखाइल ने अपने बेटे सईद की शादी खादिजा उजहाखोवा (20) से कराई थी, जो पेशे से एक डॉक्टर हैं।

इस शादी को दुनिया की पहली बिलियन डॉलर वेडिंग कहा जाता है। 26 मार्च 2016 को रूस के आलीशान होटल में हुई इस शादी में देश-विदेश के कुल 600 मेहमान शामिल हुए थे। मिखाइल ने अपने बेटे की शादी की पार्टी में आठ मंजिला केक मंगवाया था। इस शादी में परफॉर्म करने के लिए जेनिफर लोपेज, एनरीक, बेयोंसे और एल्टन जॉन जैसे बड़े हॉलीवुड सितारे भी आए थे।

दुनिया की सबसे महंगी शादी में दुल्हन की ड्रेस की कीमत ही 16 लाख रुपये थी। हीरों से जड़ी इस ड्रेस को पेरिस से मंगवाया गया था। 12 किलो वजनी ड्रेस को संभालने के लिए दुल्हन के साथ-साथ कई असिस्टेंट भी चल रहे थे।

बता दें कि मिखाइल गुस्तेरीव का जन्म कजाखस्तान में हुआ था, हालांकि उनके पास रूस की राष्ट्रीयता है। मिखाइल Russneft और Neftisa नाम की तेल कंपनियों के मालिक हैं। मिखाइल की नेटवर्थ करीब 6.2 बिलियन डॉलर है। पिछले साल ही मिखाइल ने 1.5 बिलियन डॉलर खर्च कर बैंक, वेयरहाउसेस, रेडियो स्टेशन समेत कई चीज़ें खरीदी थीं।