logo-image

Indonesia Masters Badminton टूर्नामेंट जीतने वाली पहली भारतीय बनीं सायना नेहवाल

सायना नेहवाल (Saina Nehwal) पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है।

Updated on: 27 Jan 2019, 03:46 PM

नई दिल्ली:

स्पेन की स्टार खिलाड़ी कैरोलिना मारिन के रिटायर्ड हर्ट होने के कारण रविवार को भारत की अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल (Saina Nehwal) को इंडोनेशिया मास्टर्स का खिताब मिल गया. महिला एकल वर्ग के फाइनल मैच की शुरुआत के सातवें मिनट में ही मारिन चोटिल हो गईं. इस कारण वह रिटायर्ड हर्ट होकर बाहर हो गईं. सायना नेहवाल (Saina Nehwal) पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है.

इससे पहले सायना नेहवाल (Saina Nehwal) ने महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में चीन की ही बिंग जियाओ को तीन गेम तक चले कड़े मुकाबले में 18-21, 21-12, 21-18 मात दी. दोनों खिलाड़ियों के बीच यह मुकाबला 58 मिनट तक चला. सायना नेहवाल (Saina Nehwal) ने क्वार्टर फाइनल में शुक्रवार को थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग को सीधे गेमों में 21-7, 21-18 से पराजित किया था.

वहीं डेनमार्क के बैडमिंटन खिलाड़ी आंद्रेस एंटोनसेन के लिए रविवार का दिन बेहद खास रहा. वह इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाले डेनमार्क के पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं.

और पढ़ें: Australian Open: क्वितोवा को हरा ओसाका ने जीता खिताब, बनीं एशिया की पहली वर्ल्ड नंबर-1

पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में रविवार को आंद्रेस ने बड़ा उलटफेर करते हुए वर्ल्ड नम्बर-1 केंटो मोमोटा को मात दी. वर्ल्ड नम्बर-20 एंडर्स ने एक घंटे और 19 मिनटों तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में मोमोटा को 21-16, 14-21, 21-16 से हराकर खिताबी जीत हासिल की.

आंद्रेस का सामना चौथी बार जापान के खिलाड़ी मोमोटा से हुआ था और उन्हें पहली बार मोमोटा के खिलाफ जीत हासिल हुई है. इससे पहले तीन मैचों में आंद्रेस को हार का सामना करना पड़ा था. इसके अलावा, इस टूर्नामेंट के महिला युगल वर्ग का खिताब जापान की मिसाकी मात्सुटोमो और अयाका ताकाहाशी की अनुभवी जोड़ी ने जीता लिया है.

और पढ़ें: SA vs PAK: नस्लीय टिप्पणी मामले में सरफराज अहमद पर लगा 4 मैच का बैन, ICC ने किया सस्पेंड 

मिसाकी और अयाका की जोड़ी ने फाइनल मुकाबले में 40 मिनटों के भीतर दक्षिण कोरिया की किम सो येओंग और कोंग ही योंग की जोड़ी को सीधे गेमों में 21-19, 21-15 से हराकर खिताबी जीत हासिल की.