logo-image

शेयर बाज़ार में बढ़ेगा ट्रेडिंग का वक्त, सेबी जल्द लेगा फैसला

शेयर मार्केट रेग्युलेटर सेबी जल्द ही ट्रेडिंग के समय में इजाफा कर सकता है। इस मुद्दे पर आने वाले सोमवार को सेबी की सेंकेंडरी मार्केट एडवाइजरी कमेटी से मीटिंग होनी है।

Updated on: 07 Sep 2017, 10:52 AM

नई दिल्ली:

शेयर मार्केट रेग्युलेटर सेबी जल्द ही ट्रेडिंग के समय में इजाफा कर सकता है। इस मुद्दे पर आने वाले सोमवार को सेबी की सेंकेंडरी मार्केट एडवाइजरी कमेटी से मीटिंग होनी है।

इस मीटिंग में माना जा रहा है कि सेबी शेयर बाज़ार के ट्रेडिंग टाइम में बढ़ोतरी कर सकता है और इसे शाम 5 बजे या 7.30 बजे तक समय बढ़ाया जा सकता है। शेयर बाज़ार के ट्रेडिंग टाइम में बदलाव की सिफारिश पहले से ही की जा रही है। ऐसे में संभव है कि इस मुद्दे पर जल्द कोई फैसला लिया जा सके। 

शेयर बाज़ार के समय में बढ़ोतरी के लिए दो बड़े ब्रोकरेज हाउस तैयार है लेकिन बाकी छोटे ब्रोकरेज हाउस इस फैसले के पक्ष में नहीं है। 

शेल कंपनियों के डायरेक्टर पर मोदी सरकार का डंडा, खाते से पैसा निकालने की कोशिश की तो जाना होगा जेल

छोटे ब्रोकरेज हाउसेंज को रेग्यूलेटर के इस कदम से लागत बढ़ने का डर है। इससे पहले 2009 में सेबी ने ट्रेडिंग टाइम 5 बजे तक बढ़ाने की मंज़ूरी दे दी थी हालांकि इस फैसले पर रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से हरी झंडी मिलने में दिक्कत हो सकती है। 

मामले से जुड़े एक एक्सचेंज अधिकारी ने बताया, '2009 में सेबी ने एक्सचेंजों को ट्रेडिंग समय 5 बजे तक करने की सहमति दी थी। करेंसी मार्केट भी इस समय तक खुलता है, इससे बैंकों को भी कोई दिक्कत नहीं होगी। तो ऐसे में रेग्यूलेटर 5 बजे तक का एक्सटेंशन दे सकता है और उसके बाद आगे समय बढ़ाने पर विचार किया जा सकता है। अगर 5 बजे से ज़्यादा समय बढ़ाया जाता है तो रिज़र्व बैंक को दिक्कत हो सकती है।'

जेपी इंफ्रा मामले में नया मोड़, IDBI ने लगाई सुप्रीम कोर्ट में याचिका

यह भी पढ़ें: इस फिल्म में दिखेगा सलमान खान का सबसे स्टाइलिश लुक

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें