logo-image

Amazon चीन में जुलाई से अपने ऑनलाइन कारोबार को बंद करेगी

अमेजन पर चीन के लोकल सेलर्स का सामान नहीं बेचा जाएगा. इस कदम के बाद प्लेटफॉर्म पर सेलर्स की संख्या घटने से अमेजन को खासा नुकसान होने की आशंका है.

Updated on: 19 Apr 2019, 12:46 PM

नई दिल्ली:

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) इस साल जुलाई से चीन में अपने ऑनलाइन कारोबार को बंद करने जा रही है. अब कंपनी का फोकस चीन में ओवरसीज प्रोडक्ट को बेचने पर होगा. इस फैसले के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि Amazon ने चीनी ऑनलाइन कंपनियों के सामने घुटने टेक दिए हैं. अब अमेजन पर चीन के लोकल सेलर्स का सामान नहीं बेचा जाएगा. इस कदम के बाद प्लेटफॉर्म पर सेलर्स की संख्या घटने से अमेजन को खासा नुकसान होने की आशंका है.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी की इस कंपनी में हैं 30 करोड़ से ज्यादा ग्राहक

बता दें कि मौजूदा समय में चीन के ई-कॉमर्स बाजार में Alibaba (अलीबाबा) और JD.com का बोलबाला है. नया ऐप Pinduoduo भी अमेजन को कड़ी टक्कर दे रहे थे. ऐसे में चीन में अमेजन के लिए टिके रहना मुश्किल हो गया था. गौरतलब है कि अमेजन ने 2004 में एक चीनी ऑनलाइन बुक स्टोर को 520 करोड़ रुपये में खरीदकर कारोबार शुरू किया था. कंपनी ने चीन वेयरहाउसेज और डाटा सेंटर में बड़ा निवेश किया है. कंपनी ने चीनी सेलर्स को अपना सामान अमेजन के ग्राहकों को बेचने का प्रशिक्षण देने के लिए कई प्रोग्राम भी आयोजित किए हैं.

यह भी पढ़ें: Investment Mantra: 5 साल में इस Mutual Fund ने निवेशकों को दिया मोटा मुनाफा