logo-image

बजट 2017 के दो दिन पहले शेयर बाज़ार में गिरावट का रुख़, लाल निशान में सेंसेक्स निफ्टी कर रहे हैं कारोबार

आम बजट पेश होने के दो दिन पहले शेयर बाज़ार में गिरावट का रुख देखा जा रहा है। सेंसेक्स निफ्टी दोनों सीमित दायरे में कर रहे हैं कारोबार।

Updated on: 30 Jan 2017, 01:14 PM

नई दिल्ली:

आम बजट पेश होने के दो दिन पहले शेयर बाज़ार में गिरावट का रुख देखा जा रहा है। हफ्ते के पहले दिन सोमवार को शेयर बाज़ार की शुरुआत गिराटवट के साथ हुई।

सेंसेक्स सुबह 15.66 अंकों की गिरावट के साथ 27866.80 पर खुला, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 5.7 अंकों की गिरावट के साथ 8,635.55 पर खुला।

इसके बाद सुबह 9.47 पर यह 43.47 अंक तक लुढ़क गया और 27,838.99 के स्तर पर कारोबार करते देखा गया। वहीं, निफ्टी भी लगभग इसी समय 19.70 अंकों की कमजोरी के साथ 8,621.55 पर कारोबार करते देखे गए।

सबसे ज़्यादा गिरावट एनएचपीसी, टाटा मोटर्स, यूनाइटेड स्पिरिट्स, भारती इंफ्राटेल और ऑरोबिंदो फार्मा में देखी जा रही है। वहीं फायदे वाले शेयर्स में भारती एयरटेल, ग्रासिम इंडस्ट्रीज़, आईबुल हाउसिंग फाइनेंस, आइडिया सेल्युलर और बीईएल में सबसे ज़्यादा बढ़त देखी जा रही है।

और पढ़ें- बजट 2017: सर्विस टैक्स बढ़ाकर 18 फीसदी किए जाने की तैयारी में सरकार, फोन बिल और रेस्टोरेंट में खाना पड़ेगा महंगा

सबसे ज़्यादा जिन शेयर्स पर नज़र होंगी उनमें प्रमुख हैं -

आदित्य बिड़ला न्युवो, आइडिया सेल्युलर और मारुति सुजुकी।

गौरतलब है कि आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमेन कुमार मंगलम बिड़ला के आदित्य बिड़ला न्युवो कंपनी में अपनी हिस्सादारी बढ़ाने की ख़बरों के बाद कंपनी का शेयर करीब 2.77% उछल गया।

जबकि आइडिया के वोडाफोन में विलय की ख़बरों के चलते आइडिया के शेयर में भी ज़बरदस्त उछाल देखा गया और कंपनी का शेयर दिन तक 9% से ऊपर चढ़कर 85.10 रुपये पर ट्रेडिंग करते देखा गया।

वहीं बढ़िया तिमाही नतीजों के बाद शनिवार को मारुति सुजुकी के अपनी सभी कारों के दामों में अचानक बढ़ोतरी की घोषणा के बाद सोमवार को कंपनी का शेयर गिरावट के साथ खुला और दिन तक कंपनी के शेयर में 0.26% की गिरावट दर्ज की गई।

ख़बर लिखे जाने तक मारुति का शेयर 5,904.65 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। वहीं टेक महिंद्रा के तिमाही नतीजों का भी आज ऐलान होना संभव है। 

बिज़नेस की और ख़बरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(आपको यह ख़बर कैसी लगी? इस पर अपनी राय देने के लिए ऊपर फोटो के नीचे दिए इमोजी पर क्लिक कर बताएं)