नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार मध्‍य प्रदेश में चुनाव, क्‍या यहां भी जादू चलेगा?

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद मध्‍य प्रदेश में पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. इससे पहले हुए विधानसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी प्रचार करने तो आए थे, लेकिन तब वे प्रधानमंत्री नहीं थे. हां, बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्‍मीदवार जरूर घोषित हो गए थे. तब की बात अलग थी.

Shubham Gupta  |   Updated On : November 10, 2018 03:24 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

भोपाल:  

मध्य प्रदेश में कांग्रेस हो या भाजपा दोनों ही राजनीतिक पार्टियों के सारे प्रत्याशी नामांकन दाख़िल कर चुके है. सीएम शिवराज सिंह चौहान के सामने कांग्रेस ने पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष अरुण यादव को मैदासन में उतारा है. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद मध्‍य प्रदेश में पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. इससे पहले हुए विधानसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी प्रचार करने तो आए थे, लेकिन तब वे प्रधानमंत्री नहीं थे. हां, बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्‍मीदवार जरूर घोषित हो गए थे. तब की बात अलग थी.

प्रधानमंत्री बनने से पहले और उसके बाद अब तक नरेंद्र मोदी का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोलता रहा है. मतदान से पहले वे चुनावी सभा करते हैं और फिजा बनाकर चले जाते हैं. इसी तरह एक-एक कर देश के 21 राज्‍यों में बीजेपी सरकार में आ गई. कहीं खुद के बूते तो कहीं गठबंधन में शामिल होकर. अब देखना यह है कि मध्‍य प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू चल पाएगा. पीएम नरेंद्र मोदी 16 नवंबर से मध्‍य प्रदेश में ताबड़तोड़ सभाएं करेंगे और चुनावी फिजा पार्टी के पक्ष में करने की कोशिश भी करेंगे. हालांकि इस बार ऐसा करना उनके लिए आसान नहीं होगा.

पिछले तीन चुनावों से बीजेपी मध्‍य प्रदेश में सत्‍ता में है. इस कारण वहां आम लोगों में प्रत्‍याशियों से नाराजगी, एंटी इन्‍कमबेंसी फैक्‍टर, कई घोटालों के आरोप, राहुल गांधी के हमले, कमलनाथ के तीर और ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया की रणनीति पहली बार बीजेपी के लिए चुनौती बन रही हैं. राफेल और विजय माल्‍या, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी के अलावा नोटबंदी पर राहुल गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला बोल रहे हैं. देखना यह होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन सब चुनौतियों से कैसे पार्टी को निजात दिलाते हैं.

कहां और कब होंगी मोदी की सभाएं

  • 16 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ग्वालियर और शहडोल में सभा करेंगे.
  • 18 नवंबर को छिंदवाड़ा और इंदौर में सभा करेंगे.
  • 20 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी झाबुआ और रीवा में सभा करेंगे.
  • 23 नवंबर को मंदसौर और छतरपुर में सभा करेंगे.
  • 25 को विदिशा और जबलपुर में सभाएं करेंगे.
First Published: Saturday, November 10, 2018 09:17 AM

RELATED TAG: Pm Narendra Modi, Pm Modi, Assembly Election, Madhya Pradesh Assembly Election, Bjp, Rahul Gandhi, Congress,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो