logo-image

कश्मीर घूमने जा रहे हैं तो ये 10 जगह जरूर देखकर आएं

14वीं शताब्दी में स्वर्गीय सुल्तान शिकारी ने कश्मीर के साम्राज्य को अपने शासनाकाल में उच्च कला का केंद्र बनाया. कश्मीर का इतिहास में मुग़ल सम्राट अकबर का नाम भी उल्लेखनीय है, जिन्होंने इस क्षेत्र को अपना किया और इसे अपनी सांस्कृतिक और शैलीकी परिचय का

Updated on: 28 Feb 2024, 03:21 PM

नई दिल्ली:

Top Tourist Places in Jammu Kashmir : कश्मीर का इतिहास बहुत प्राचीन है और इसके विविध विभागों ने इसे एक धरोहरी स्थल बनाया है. कश्मीर का प्राचीन इतिहास उसके स्थानीय आदिवासी जनजातियों और विभिन्न शासनकालों के शासकों द्वारा निर्मित है. कश्मीर का इतिहास प्राचीनकाल से ही प्रारंभ होता है, जब वह विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों का केंद्र था. इसके बाद मौर्य, कुषाण, गुप्त और मुग़ल शासकों का राज्य इस क्षेत्र में स्थापित हुआ. 12वीं शताब्दी में शाहमीर राज्य ने कश्मीर का शासन स्थापित किया, जिसके बाद यहां मुस्लिम शासकों की शासन प्रणाली आरंभ हुई.

14वीं शताब्दी में स्वर्गीय सुल्तान शिकारी ने कश्मीर के साम्राज्य को अपने शासनाकाल में उच्च कला का केंद्र बनाया. कश्मीर का इतिहास में मुग़ल सम्राट अकबर का नाम भी उल्लेखनीय है, जिन्होंने इस क्षेत्र को अपना किया और इसे अपनी सांस्कृतिक और शैलीकी परिचय का केंद्र बनाया. 19वीं शताब्दी में कश्मीर ब्रिटिश शासन के अधीन आ गया, और स्वतंत्रता संग्राम के बाद 1947 में भारत में सम्मिलित हुआ. कश्मीर का इतिहास अपनी प्राचीनता, संस्कृति और राजनीतिक दृष्टि से एक महत्वपूर्ण धरोहर है.

कश्मीर में घूमने के लिए 10 बेहतरीन जगहें:

1. श्रीनगर: डल झील पर शिकारा राइड का आनंद लें, और झील के किनारे बने मुगल गार्डन, जैसे निशात बाग और शालीमार बाग में घूमें. हजरतबल मस्जिद और जामा मस्जिद की शानदार वास्तुकला देखें. श्रीनगर के पुराने शहर में घूमें और स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें.

2. गुलमर्ग: दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची रोपवे पर सवारी का रोमांच अनुभव करें. सर्दियों में स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग का आनंद लें. गंडोला राइड का आनंद लें और गुलमर्ग की मनमोहक वादियों का नज़ारा देखें. 

3. पहलगाम: पहलगाम घाटी की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें. बेताब घाटी, चंदनवाड़ी, और अरु घाटी में ट्रेकिंग का रोमांच अनुभव करें. पहलगाम में घुड़सवारी और नदी राफ्टिंग का आनंद लें.

4. सोनमर्ग: सोनमर्ग घाटी में घुड़सवारी का आनंद लें और थजीवास ग्लेशियर की यात्रा करें. विष्णु पादरी में भगवान विष्णु के पैरों के निशान देखें. सोनमर्ग की शांत और सुंदर झीलों में नौका विहार का आनंद लें.

5. यूसमर्ग: यूसमर्ग घाटी की हरी-भरी वादियों में घूमें और चंडनवाड़ी में ट्रेकिंग का आनंद लें. त्सो-मोरिरी झील की शांत और मनमोहक सुंदरता का आनंद लें. यूसमर्ग में घुड़सवारी और पिकनिक का आनंद लें.

6. अनंतनाग: अनंतनाग मंदिर की शानदार वास्तुकला देखें. पहलगाम और सोनमर्ग घाटियों की यात्रा करें. अरु घाटी में ट्रेकिंग का रोमांच अनुभव करें.

7. बारामूला: वुलर झील, कश्मीर की सबसे बड़ी झील, में नौका विहार का आनंद लें. मुगल गार्डन में घूमें और उनकी सुंदरता का आनंद लें. बारामूला में ट्रेकिंग और पर्वतारोहण का रोमांच अनुभव करें.

8. बडगाम: श्रीनगर, पहलगाम, और सोनमर्ग घाटियों की यात्रा करें. बडगाम में स्थानीय संस्कृति और परंपराओं का अनुभव करें. बडगाम के स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लें.

9. कुपवाड़ा: त्सो-मोरिरी झील की शांत और मनमोहक सुंदरता का आनंद लें. पहलगाम और सोनमर्ग घाटियों की यात्रा करें. कुपवाड़ा में ट्रेकिंग और पर्वतारोहण का रोमांच अनुभव करें.

10. पुंछ: पुंछ किले की ऐतिहासिक वास्तुकला देखें. पीर पंजाल रेंज में ट्रेकिंग का रोमांच अनुभव करें. झेलम नदी में नौका विहार का आनंद लें.

यह सिर्फ एक शुरुआत है. कश्मीर में घूमने के लिए कई और खूबसूरत जगहें हैं. आप अपनी पसंद और समय के अनुसार इनमें से कुछ जगहों को चुन सकते हैं.