logo-image

Mussoorie Trip: मसूरी घूमने का बना रहे प्लान? ये हैं बेस्ट जगहें...

जब हम भारत के बेस्ट हिल स्टेशनों के बारे में बात करते हैं, तो मसूरी हमेशा टॉप पांच में शुमार रहता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि उत्तराखंड का यह मशहूर हिल स्टेशन खूबसूरत प्रकृति, सुंदर जलवायु और सुखद कोलोनियल इतिहास से भरपूर है.

Updated on: 06 Mar 2024, 09:52 PM

:

जब हम भारत के बेस्ट हिल स्टेशनों के बारे में बात करते हैं, तो मसूरी हमेशा टॉप पांच में शुमार रहता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि उत्तराखंड का यह मशहूर हिल स्टेशन खूबसूरत प्रकृति, सुंदर जलवायु और सुखद कोलोनियल इतिहास से भरपूर है, जिसके बारे में जानने-देखने और महसूस करने का अनुभव अत्यंत दिलचस्प है. अगर आप मसूरी में हैं, तो इस शहर की सुंदरता, इसकी वास्तुकला, संस्कृति और इतिहास से भरपूर जगहें आपको इनकी प्रशंसा करने से रोक नहीं पाएगी... तो चलिए शब्दों के जरिए चलते हैं, इस शहर की कुछ ऐसी गलियों में जिसे शायद आपने पहले कभी अनुभव नहीं किया होगा...

1. केम्प्टी फॉल्स

केम्प्टी फॉल्स मसूरी शहर से सिर्फ 15 किमी दूर स्थित है, और हरी-भरी पहाड़ियों के बीच स्थित है. झरने का ठंडा पानी ताज़गी देने वाला है और आसपास का वातावरण प्राकृतिक सौंदर्यता से भरपूर है. केम्प्टी का झरना मसूरी के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है. 

2. गन हिल

गन हिल मसूरी की सबसे ऊंची चोटियों में से एक है. रोमांचक केबल कार की सवारी या छोटी ट्रेक द्वारा इस पहाड़ी तक पहुंचा जा सकता है. इसके उच्चतम बिंदु से दून घाटी और दूर-दूर तक बर्फ से ढके पहाड़ों का व्यापक दृश्य देखने को मिलता है.

3. कैमल्स बैक रोड

यह शांतिपूर्ण मार्ग पहाड़ों के मनमोहक दृश्यों के साथ एक आनंददायक पैदल मार्ग प्रदान करता है. इस सड़क का नाम प्राकृतिक चट्टान की संरचना के नाम पर रखा गया है, जो ऊंट की पीठ जैसा दिखता है. इत्मीनान से टहलने के लिए यह स्थान बहुत अच्छा है.

4. लाल टिब्बा

मसूरी का सबसे ऊंचा स्थान लाल टिब्बा, बर्फ से ढकी चोटियों का एक आश्चर्यजनक दृश्य प्रदान करता है. लाल टिब्बा व्यूप्वाइंट मसूरी में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगहों में से एक है. 

5. मसूरी मॉल रोड 

मसूरी में मॉल रोड वह जगह है, जहां सब कुछ एक साथ आता है. यह दुकानों, कैफे और औपनिवेशिक शैली की वास्तुकला से सुसज्जित एक हलचल भरा सैरगाह है. यदि आपके मन में खरीदारी करने का विचार है, तो मॉल रोड आपके लिए एकदम सही जगह है.

6. कंपनी गार्डन

यह उद्यान मसूरी के सबसे लोकप्रिय पिकनिक स्थलों में से एक है. कंपनी गार्डन विभिन्न प्रकार के फूलों, फव्वारों और एक मनोरंजन पार्क के साथ एक सुंदर परिदृश्य वाला पार्क है.