logo-image

क्या है 'सेपरेशन मैरिज'? जिसमें शादी के बाद भी 'सिंगल' लाइफ जीते हैं कपल...

दरअसल आजकल जापान में 'सेपरेशन मैरिज' का चलन है. जहां लड़का और लड़की कहने के लिए तो पति-पत्नी होते हैं, मगर वो सिंगल लाइफ भी जीते हैं.

Updated on: 01 Oct 2023, 04:08 PM

नई दिल्ली:

पति अगर घर पर हैं, तो मैं कुछ चीजें खुलकर नहीं कर पाती... जापान की हिरोमी टाकेडा अपनी हाल ही में हुई शादी को लेकर ये सोचती हैं. दरअसल आजकल जापान में 'सेपरेशन मैरिज' का चलन है. जहां लड़का और लड़की कहने के लिए तो पति-पत्नी होते हैं, मगर वो सिंगल लाइफ भी जीते हैं. इसमें पति-पत्नी साथ नहीं रहते, बल्कि हफ्ते में दो या तीन बार ही मिलते हैं, बाकि दिन अपने काम और निजी लाइफ पर फोकस करते हैं... एक हालिया कपल ने अपनी यही दास्तान सुनाई है...

दरअसल हिरोमी टाकेडा एक फिटनेस ट्रेनर और जिम मैनेजर है, जिन्होंने कुछ वक्त पहले ही एक बिजनेस एडवाइजर हिदेकाज़ू से शादी रचाई है. दोनों का पेशा और जिंदगी बिल्कुल अलग है. जहां हिरोमी फिट लाइफ और एनर्जेटिक रूटीन रखती है, वहीं उसका पति हिदेकाज़ू अपना ज्यादातर वक्त कंप्यूटर पर गुजारता है. 

शादी के बाद भी रह रहे अलग...

मगर दोनों के बीच, बहुत प्यार है, सम्मान है, ऐसे में दोनों ही एक-दूसरे की लाइफ में इंटरफेयर नहीं करना चाहते. लिहाजा दोनों ने मिलकर 'सेपरेशन मैरिज' में रहने का फैसला किया है. यानि दोनों शादीशुदा होने के बावजूद भी एक-दूसरे से अलग-अलग रहेंगे. 

हिरोमी और हिदेकाज़ू का इस शादी से एक बच्चा भी है, जो हिरोमी के साथ रहता है. तीनों सप्ता में दो-तीन बार ही एक साथ मिलते हैं. खासतौर पर तब जब हिरोमी को बेटे की देखभाल में मदद की ज़रूरत होती है. इस तरह से दोनों टेंशन फ्री है, उन्हें हर दिन मैरीज में होने वाली तमाम तरह की परेशानियों से जूझना नहीं पड़ता. 

हालांकि आस पड़ोसी सोचते हैं कि उन दोनों का तलाक हो गया है और वो दोनों अलग-अलग रहते हैं. मगर उन दोनों का सोचना है कि अगर वो शादी के बाद एक दूसरे के साथ नहीं रहते, फिर भी वो खुश हैं, तो सब सही है. ऐसे में पड़ोसी क्या सोचते हैं, क्यों सोचते हैं उन्हें इससे कोई मतलब नहीं है.