logo-image

Rajendra Prasad Death Anniversary 2024: भारत के प्रथम राष्ट्रपति के 10 प्रेरक कोट्स

राजेंद्र प्रसाद प्रशिक्षण से एक राजनीतिज्ञ और वकील थे, जो भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए और बिहार क्षेत्र के एक प्रमुख नेता बने.

Updated on: 27 Feb 2024, 07:56 PM

नई दिल्ली :

Rajendra Prasad Death Anniversary 2024: 3 दिसंबर 1884 को जन्मे डॉ राजेंद्र प्रसाद 26 जनवरी 1950 को स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रपति बने. राजेंद्र प्रसाद प्रशिक्षण से एक राजनीतिज्ञ और वकील थे, जो भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए और बिहार क्षेत्र के एक प्रमुख नेता बने. वह महात्मा गांधी के कट्टर समर्थक थे, उन्होंने साल 1931 के नमक सत्याग्रह और 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में गांधी जी पुरजोर समर्थन किया. आगे चलकर इसके लिए ब्रिटिश अधिकारियों ने उन्हें कैद भी किया. चलिए तो आज भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद की पुण्यतिथि पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातों को जानें...

मालूम हो कि, डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने अपने जीवन के अंतिम कुछ महीने सेवानिवृत्ति के बाद पटना के सदाकत आश्रम में बिताए. 28 फरवरी, 1963 को उनकी मृत्यु हो गई. 1915 में, राजेंद्र प्रसाद ने कानून में स्नातकोत्तर की परीक्षा सम्मान के साथ उत्तीर्ण की और स्वर्ण पदक जीता. इसके बाद उन्होंने कानून में डॉक्टरेट की उपाधि भी पूरी की. अभ चलिए उनकी पुण्यतिथि पर, हम राजेंद्र प्रसाद के कुछ प्रेरक उद्धरण और बुद्धिमान शब्दों को याद करते हैं...

Rajendra Prasad Death Anniversary 2024: 8 Inspiring Quotes 

1. "हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, हमारे तरीके अंतिम परिणाम की तरह ही स्वच्छ होने चाहिए!"

2. "मनुष्य के पास अब सामूहिक विनाश के हथियार होने से, मानव प्रजाति स्वयं विलुप्त होने के गंभीर खतरे में है."

3. "मुझे यकीन है कि आपका व्यक्तित्व घायल आत्माओं के उपचार और अविश्वास और भ्रम के माहौल में शांति और सद्भाव की बहाली में सहायता करेगा."

4. "हमें उन सभी को याद रखना चाहिए जिन्होंने आज़ादी की खातिर अपनी जान दे दी."

5. "किसी को अपनी उम्र के हिसाब से खेलना सीखना चाहिए."

6. "हमारे लंबे और अशांत इतिहास में पहली बार, हम पूरे विशाल क्षेत्र को... एक संविधान और एक संघ के अधिकार के तहत एकजुट पाते हैं, जो इस पर कब्जा करने वाले 320 मिलियन से अधिक पुरुषों और महिलाओं की देखभाल की जिम्मेदारी लेता है.”

7. हम अंग्रेजी उदाहरणों पर निर्भर रहने के इतने आदी हो गए हैं कि, अलग-अलग पाठ करना लगभग अपवित्र लगता है, भले ही हमारी स्थितियां और परिस्थितियां एक अलग व्याख्या की मांग करती हैं."

8. "किसी राष्ट्र या आगे बढ़ने वाले लोगों के लिए कोई विश्राम स्थल नहीं है."