logo-image

Car Care Tips: सर्दियों के मौसम में गाड़ी के शीशे पर जमने वाली धुंध को कैसे कम करें 

हम आपको शीशों पर जमने वाली ओस को कम या गायब करने के स्मार्ट टिप्स बता रहे हैं

Updated on: 01 Jan 2024, 01:39 PM

New Delhi:

Remove Fog from Cars Windshield: सर्दियों के मौसम में, गाड़ी के शीशों पर जमने वाली धुंध को कम करना जरूरी होती है. जैसे-जैसे तापमान घटने लगता है वैसे-वैसे धुंध बढ़ने लगती है. जिस कारण धुंध सड़को पर चलने वाले वाहनों को भी प्रभावित करती है. अगर आप कार चलाते हैं और सर्दियों में बार-बार शीशे पर जमने वाली ओस से परेशान हो जाते हैं तो आपको ये टिप्स जान लेने चाहिए. हम आपको शीशों पर जमने वाली ओस को कम या गायब करने के स्मार्ट टिप्स बता रहे हैं. 

गाड़ी के शीशों का सफाई:

धुंध को कम करने के लिए, गाड़ी के शीशों को नियमित रूप से साफ़ करें. अच्छी तरह से साफ किए गए शीशे से धुंध का प्रभाव कम हो सकता है. सर्दियों में कभी भी गंदे शीशे वाली कार चलाने की गलती ना करें ये दुर्घटना को निमंत्रण दे सकती है. 

धुंध प्रतिरोधक बोट:

विशेष धुंध प्रतिरोधक बोट्स का उपयोग करें, जो गाड़ी के शीशे पर छिड़का जा सकता है. ये बोट्स धुंध को बाहर रखने में मदद कर सकते हैं. बाज़ार में आपको आसानी से मिल जाते हैं. 

हीटर का उपयोग:

गाड़ी के शीशों को साफ करने के लिए हीटर का उपयोग करें. हीटर की मदद से धुंध तेजी से वाष्पीकरण हो जाता है. जब कार के अंदर गर्मी होती है तो बाहर की ठंड से जमने वाली ओर शीशे पर नहीं जमती. 

अच्छी गुणवत्ता वाली वाक्यूम क्लीनर:

शीशों को साफ करने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाली वाक्यूम क्लीनर का उपयोग करें. यह शीशों की सतह से धुंध को हटा सकता है.

धुंध के प्रति दूरी बनाए रखें:

अगर संभावना हो कि आप धुंध की क्षति से बचना चाहते हैं, तो धुंध विद्युतीय बूँदों के निर्माण का कारण बन सकता है. धुंध के प्रति दूरी बनाए रखने के लिए सुरक्षा अवस्थान का ध्यान रखें.

यह भी पढे़ं - Ira Khan Wedding: शादी से पहले इरा खान और नुपुर शिखारे ने मनाया न्यू ईयर, शेयर की रोमांटिक तस्वीर

अच्छी गुणवत्ता वाली शीशे:

गाड़ी के शीशों की अच्छी गुणवत्ता वाली शीशे का उपयोग करें, जो धुंध को आसानी से साफ करने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें - Nana Patekar Birthday: आर्मी के जवान से कैसे बनें फिल्मों में एक्टर, नाना पाटेकर के जन्मदिन पर जानें खास बातें

इन उपायों का अनुसरण करके आप गाड़ी के शीशों पर जमने वाली धुंध को कम कर सकते हैं और सुरक्षित रूप से यात्रा कर सकते हैं.