logo-image

Belly Fat Loss : दिन में 10 मिनट करें ये 5 एक्सरसाइज़, 30 दिनों में गायब हो जाएगी पेट की चर्बी

Belly Fat Loss Tips : लोग अपने पेट की मोटापे कम करने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं, लेकिन कुछ ऐसे एक्सरसाइज हैं जो 1 महीने में आपके पेट की चर्बी को गायब कर सकते हैं. चलिए उनके बारे में जानते हैं.

Updated on: 18 Jan 2024, 07:28 PM

नई दिल्ली:

Belly Fat Loss Tips :  मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे न सिर्फ आपकी खूबसूरती कम हो जाती है बल्कि कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बना रहता है. दिनभर में आफिस में बैठे-बैठे लोगों की पेट की चर्बी बढ़ जाती है और वो मोटापा कम करने के लिए जिम में पसीना बहाकर या तमाम तरह की डाइट लेकर थक चुके हैं, तो आपको वजन कम करने के आसान तरीके खोजने चाहिए. पेट की चर्बी कम करने के लिए, नियमित एक्सरसाइज बहुत महत्वपूर्ण है. यहां कुछ एक्सरसाइज हैं जो आपको 30 दिनों में मदद कर सकती हैं. चलिए इसके बारे में बताते हैं...

पेट की चर्बी कम करने के लिए ये हैं कुछ एक्सरसाइज

जॉगिंग: जॉगिंग एक अच्छा कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज है जो आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है और वजन कम करने में मदद कर सकता है. हर दिन 30 मिनट की जॉगिंग करना फायदेमंद हो सकता है.

बुरपीज: बुरपीज एक पूर्ण बॉडी वर्कआउट है जो मेटाबोलिज्म को बढ़ा सकता है और कई मांसपेशियों को सक्रिय कर सकता है। रोज़ाना 15-20 मिनट बुरपीज करें.

यह भी पढ़ें: रूम हीटर का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बात, नहीं तो घर में लग जाएगी आग!

स्क्वाट्स: स्क्वाट्स आपकी तंतुओं, जांघों, और पिस्तनियों को स्ट्रेंथन कर सकते हैं और कमर और घुटनों को सुधार सकते हैं। रोज़ाना 3 सेट में 15-20 स्क्वाट्स करें.

प्लांक: प्लांक कमर, पेट, और पीठ को मजबूती प्रदान कर सकता है और आपको स्टेबिलिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है। रोज़ाना 2-3 मिनट का प्लांक करना फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें: Hair Care Tips : बाल झड़ने से हैं परेशान? प्याज का नुस्खा है बड़ा कारगर

हाइ इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT): HIIT एक्सरसाइजेस जैसे कि बर्स्ट जम्प्स, स्काई हाई, और बर्नआउट्स वजन कम करने में मदद कर सकती हैं। ये एक्सरसाइजेस आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ा सकती हैं और वजन घटाने में मदद कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Parenting Tips : बनना है अपने बच्चे का बेस्ट फ्रेंड, तो माता-पिता आज से ही फॉलो करेंगे ये पेरेंटिंग टिप्स

यदि आपने किसी ने पहले से ही किसी प्रकार की चिकित्सा स्थिति, चिकित्सा चिकित्सक की सलाह, या शारीरिक सक्रियता से जुड़ी किसी अन्य समस्या का सामना कर रहा है, तो आपको एक्सरसाइज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.