logo-image

Holi 2023: होली के रंगों से हो सकती हैं ये खरतनाक बीमारियां, रहें सावधान

होली के रंगों में विषाक्त पदार्थ ईएनटी (कान, नाक, गले) की अधिकता पैदा कर सकते हैं. पानी के गुब्बारों का प्रयोग भी हमारे कानों और आंखों पर कई प्रकार से प्रभाव डाल सकता है.

Updated on: 02 Mar 2023, 05:36 PM

नई दिल्ली:

Holi Colours: रंगों के बिना होली क्या है? रंगों के साथ खेलना होली के मुख्य आकर्षणों में से एक है, इसके बाद होली-विशेष दावत होती है जिसमें मालपुआ, दही वड़ा, पूरी-छोले, गुझिया और कई अन्य पारंपरिक व्यंजन शामिल होते हैं. होली का जीवंत और रंगीन त्योहार सभी को पसंद आता है. कम से कम दो दिनों के लिए- छोटी होली (7 मार्च) और होली (8 मार्च) पर, रंगों के इस दंगल का आनंद लेने के लिए लोग अपनी सारी चिंताओं को एक तरफ रखकर बहुत उत्साह और उत्साह के साथ आनंद लेते हैं.

हालांकि, दुर्भाग्य से आजकल हम जिन रंगों से होली खेलते हैं, वे रसायनों, पारा, सिलिका, अभ्रक और सीसे से भरे होते हैं जो त्वचा और आंखों के लिए विषैले होते हैं. जहरीले रंगों के संपर्क में आने के कारण कान में दर्द, कान बजना, सुनने की हानि, आंखों की समस्या, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) जैसी श्वसन संबंधी समस्याएं भी आम हैं.

एक इंटरव्यू में गुरुग्राम फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, ENT के प्रधान निदेशक डॉ. अतुल कुमार मित्तल ने कहा, 'भारत रंगों के अपने कार्निवल-होली की एक बोल्ड छवि को चित्रित करता है. हिंसक रूप से जीवंत-धुंधला और छिड़का हुआ. होली के दिन के रूप में उत्साह अचूक है. धातु और नीयन के साथ नियमित रंग जोतते हैं (कुछ अंडे भी फेंकते हैं!). होली के दिन न तो चेहरे और न ही कपड़े से कोई खुद को या एक-दूसरे को पहचानता है. अगले कुछ दिन चेहरे पर चिपके हुए रंगों से छुटकारा पाने की कोशिश में बीत जाते हैं.'

ये भी पढ़ें: Holi 2023: होली में ठंडाई पीने से होते हैं कई फायदे, जानिए इसे बनाने का सबसे आसान तरीका

पहले की होली क्यों सेहतमंद होती थी?
डॉ. मित्तल कहते हैं कि पहले के दिनों में गुलाल फूलों, मसालों और पेड़ों आदि से निकाले गए प्राकृतिक रंगों से बनाया जाता था और इसमें औषधीय गुण होते थे जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते थे.

उन्होंने आगे कहा, 'पीला हल्दी से बनाया गया था, नील के पौधे से नीला, मेंहदी के पत्तों से हरा, जंगल के पेड़ की लौ से लाल. ये रंग गैर विषैले और पर्यावरण के अनुकूल थे. लेकिन सिंथेटिक रंगों का आगमन और उच्च की खोज मुनाफे ने रंगों की शुद्धता को दूषित कर दिया है जिससे वे मानव उपयोग के लिए खतरनाक हो गए हैं. रसायन, जहरीले धातु-आधारित वर्णक, अभ्रक, कांच के दाने, एस्बेस्टस कुछ ऐसे पदार्थ हैं जिनका उपयोग इन रंगों को बनाने में किया जाता है.'

कान-नाक और गले में क्या दिक्कत होती है?
डॉ मित्तल कहते हैं कि अन्य स्वास्थ्य बीमारियों के अलावा, होली के रंगों में विषाक्त पदार्थ ईएनटी (कान, नाक, गले) की अधिकता पैदा कर सकते हैं. पानी के गुब्बारों का प्रयोग भी हमारे कानों और आंखों पर कई प्रकार से प्रभाव डाल सकता है.

उन्होंने कहा, 'वॉटर-गन या पानी-गुब्बारों से गीली होली खेलने से कान को नुकसान पहुंच सकता है. पानी कान में प्रवेश कर सकता है और खुजली, कान में दर्द या रुकावट पैदा कर सकता है. जब कान पर चोट लगती है तो पानी-गुब्बारों के प्रभाव से छिद्रित टिम्पेनिक झिल्ली या फटा हुआ कान का परदा बन सकता है. कान में पानी का प्रवेश या कान में चोट लगने से कान का पर्दा फट सकता है. कान में दर्द, कान से स्राव, सुनने की क्षमता में कमी, कानों में बजना कान के पर्दे फटने के कुछ लक्षण हैं. गंभीर मामलों में आपरेशन की भी आवश्यकता पड़ती है.' डॉ मित्तल ने कहा कि हमें रंगों के हानिकारक प्रभावों के बारे में अधिक जागरूकता की आवश्यकता है और जैविक या हर्बल आधारित रंगों का चयन करना चाहिए.