logo-image

Hair loss treatment: क्या आपके भी बाल झड़ रहे हैं, अपनाएं ये तरीका, होंगे घने और मजबूत

Hair loss treatment: आज अपकों ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जिससे आपके टूटते बाल ठीक हो जाएगा और कमजोर बाल मजबूत होंगे.

Updated on: 02 Sep 2023, 03:07 PM

नई दिल्ली:

Hair loss treatment: देश में मानूसन का सीजन चल रहा है. बारिश के इस मौसम में बाल गंदे होने लाजमी है. ऐसे में अपने बालों का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है. इस मौसम में बाल बार-बार गंदे होते रहते हैं. जिसकी वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं और बहुत मात्रा में टूटना लगता है. अगर समस्या पर जल्दी न ध्यान दिया गया तो ये समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ सकती है. इसकी वजह से आपके सारे बाल गायब हो सकते हैं. अगर आप भी ऐसी समस्या से जुझ रहे हैं तो ये आपके लिए है. आज अपकों ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जिससे आपके टूटते बाल ठीक हो जाएगा और कमजोर बाल मजबूत होंगे.

तेल से चम्पी

बालों को मजबूत करने के लिए सबसे अच्छा तरीका माना जाता है बालों को सही पोषण देना. इसके लिए बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी होता है. बालों में तेल लगाने के बाद उसे अच्छी तरह से मालिश करना. बालों को मालिश करने से सर में खून का प्रवाह तेज होता है जिससे बाल मजबूत होते हैं और दिमाग भी तेज होता है. इससे बाल टूटने की समस्या में तेजी गिरावट दर्ज की जाती है.

आंवला है फायदेमंद

सेहत के लिए आंवला बहुत ही असरदार माना जाता है. आंवला में विटामिन सी पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये बालों के ग्रोथ के साथ मजबूती भी प्रदान करता है. बालों के ट्रीटमेंट के लिए आंवले का पाउडर, शिकाकई, रीठा मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को बालों पर अप्लाई करें और कुछ देर तक सूखने के लिए छोड़ दीजिए. इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लीजिए. ये प्रक्रिया कुछ दिन तक करते रहे जिससे आपकों फर्क साफ दिखेगा.

मेथी है कारगर

बालों के केयर के लिए मेथी बहुत ही असरदर मानी जाती है. मेथी में एंची ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है. इसके लिए सबसे पहले मेथी को पानी में भीगने छोड़ दें. जब मेथी पूरी तरह से भींग जाए तो इसे पीस लें. अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस और नारियल तेल मिला दें. अब इस पेस्ट को बालों पर अप्लाई करें. इसे अच्छी तरह से सूखने दें. बाद में ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में असर दिखाई देगा.