logo-image

Hair Fall ने कर दिया है परेशान? ये नेचुरल प्रोडक्ट देंगे तुरंत रिजल्ट

विटामिन डी नए बालों के रोम बनाने में मदद करता है और बालों के विकास को बहाल करता है. विटामिन बी 12 लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करके स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

Updated on: 27 Mar 2023, 01:36 PM

नई दिल्ली:

बालों का झड़ना आजकल एक आम समस्या हो गई हैं. कई बार यह किसी बीमारी के कारण होता हैं लेकिन ज्यादातर समय यह खराब लाइफस्टाइल, खारे पानी, खान-पान और विटामिन की कमी के कारण होता है. बाल झड़ना हो, रूसी, रूखे बाल, तैलीय खोपड़ी, बालों में सोरायसिस, सूखे बाल, पतले बाल, आदि. 90% लोगों में बालों के झड़ने का मूल कारण पोषण की कमी या हार्मोनल असंतुलन है. हालांकि इस समस्या निपटने के लिए हमेशा दवा की जरूरत नहीं होती है. 

ऐसे कई पोषक तत्व और विटामिन हैं जो आपके बालों की सेहत के लिए जरूरी है. इसके अलावा कुछ बीमारियां औकर हेल्थ कंडीशन भी हैं जिलके कारण बाल झड़ने लगते हैं. आइये..जानते हैं उन सभी कारणों के बारे जिससे हेयर फॉल होने लगता है.

बालों की सेहत 
विटामिन डी नए बालों के रोम बनाने में मदद करता है और बालों के विकास को बहाल करता है. विटामिन बी 12 लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करके स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है. ऑटो-इम्यून, हाइपर या हाइपोथायरायड बड़े पैमाने पर बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. थायराइड में सुधार बालों के विकास को बहाल करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Dandruff: गर्मियों में डैंड्रफ करता है परेशान तो आजमाएं ये 6 आसान उपाय

मधुमेह, पीसीओएस और अन्य हार्मोनल विकारों में हार्मोनल असंतुलन भी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. यदि आपके पास फेरिटिन का स्तर कम है, तो इसका मतलब है कि आपमें आयरन की कमी है और बालों के झड़ने का खतरा है. कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक की कमी से भी बाल झड़ सकते हैं. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

हालांकि, इस सभी समस्याओं का निदान आप बिना दवाओं के भी कर सकते हैं. हम बताते हैं उन सभी उपायों के बारे में जो बालों की लगभग सभी समस्याओं में आसान और प्रभावी हैं.

- भृंगराज जैसी जड़ी-बूटियां स्वस्थ बालों के विकास को प्रेरित करती हैं और आपके बालों को मजबूत और चिकना बनाती हैं. 

- आंवला आपके बालों को मजबूती देता है और समय से पहले सफेद होने में देरी करता है. नीम और हिबिस्कस एंटी-फंगल हैं, तेल को कम करते हैं और डैंड्रफ का चमत्कारिक ढंग से इलाज करते हैं.

- ब्राह्मी आपके बालों को आराम और पोषण देती है. चमक और चमक प्रदान करता है. यह आपको मन की शांति भी प्रदान करता है क्योंकि यह ठंडा, शांत और नींद लाने वाला होता है. ऐसे में लोग   इंसोम्निया के शिकार हो जाते हैं. 

- मेवे और सुपरफूड्स सुनिश्चित करते हैं कि आपके बालों के लिए जरूरी पोषण और विटामिन जैसे आयरन, कैल्शियम, विट बी12, डी3 आदि की कमी न हो.

इस भी उपायों के अलावा आपके बालों को पोषण देने का सबसे तेज तरीका उन्हें तेल लगाना है. ऊपर बताए गए तेल बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषण प्रदान करते हैं क्योंकि वे ऊतकों में गहराई तक प्रवेश कर सकते हैं, आपके सिर में रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं और आपके मस्तिष्क को भी शांत करते हैं.