logo-image

Hair Fall: हद से ज्यादा झड़ रहे बाल... आपकी ये आदतें बना रही बालों को कमजोर!

टूटते बालों से हैं परेशान... कहीं कुछ गलत तो नहीं कर रहे आप. दरअसल आजकल की भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल में हम सब बिजी हैं. ऐसे में अपने लिए समय निकालना काफी हद तक मुमकिन नहीं, हां मगर...

Updated on: 26 May 2023, 09:13 AM

नई दिल्ली:

टूटते बालों से हैं परेशान... कहीं कुछ गलत तो नहीं कर रहे आप. दरअसल आजकल की भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल में हम सब बिजी हैं. ऐसे में अपने लिए समय निकालना काफी हद तक मुमकिन नहीं, हां मगर क्या हो अगर हमारी यही आदत हमारे बालों पर बुरा प्रभाव डाले? हम हमेशा से सुनते आएं हैं कि धूल-मिट्टी हमारे बालों को नुकसान पहुंचा रही हैं, लेकिन आज हमारे पास आपकी ऐसी कुछ आदतें हैं, जो धूल-मिट्टी से भी कई ज्यादा आपके बालों के लिए नुकसानदायक है. अगर आप तुरंत रूप से अपनी इन आदतों को छोड़ देंगे, तो जल्द ही आपके न सिर्फ हेयर फॉल रुक जाएगा, बल्कि आपके बालों को एक नई मजबूती मिलेगी. 

तौलिए से रगड़ना- बाल धोने के बाद अक्सर हम बालों को सुखाने के लिए लंबी देर तक तौलिए से तेज-तेज रगड़ते रहते हैं, जिससे हमारे बाल आपस में उलझ कर  टूटने लगते हैं. इसलिए आगे से ध्यान रहे, जब कभी आप बालों को धोने के बाद सुखाएं तो हल्के हाथों से आपने सिर पर तौलिए का इस्तेमाल करें.  

कई बार बाल धोना- साथ ही ये भी जान लें कि बार-बार बाल धोना भी आपके बालों के लिए नुकसानदायक है. होता यूं है कि अगर आप बार-बार बालों को धोएंगे, तो आपके बाल धीरे-धीरे कमजोर होने लगेंगे. ज्यादा बाल धोने से आपके बाल का नेचुरल ऑयल्स खत्म हो जाता है, जिससे बाल ड्राई और डैमेज बन जाते हैं. ऐसे में अगर आप ज्यादा बाल धोते हैं, तो इसे कम करना चाहिए. 

हीट स्टाइलिंग का उपयोग- बालों पर ब्लो ड्रायर और हीट स्टाइलिंग टूल्स के इस्तेमाल से भी बाल डेमेज होते हैं. इससे बालों की जड़ों को काफी नुकसान पहुंचता है. हीट स्टाइलिंग टूल्स से निकलने वाली गर्मी बालों की जड़ों को कमजोर बना देती है, जिससे बालों का टेक्चर खराब हो जाता है. ऐसे में ज्याा जरूरत पड़ने पर ही फ्लैट आयरन या फिर हिट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करें.