logo-image
लोकसभा चुनाव

क्या होगा... जब हवा ही नहीं रहेगी! वर्ल्ड विंड डे पर समझें हवा की जरूरत...

संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देश प्रत्येक वर्ष इस दिवस को मनाते हैं. इस दिवस के आयोजन पर स्थाई वैकल्पिक ऊर्जा पर विचार किया जाता है. बता दें कि इस साल यानि साल 2023 में 16वां Global Wind Day 2023 मनाया जा रहा है.

Updated on: 14 Jun 2023, 06:02 PM

highlights

ग्लोबल विंड डे का महत्व
ग्लोबल विंड डे का इतिहास
ग्लोबल विंड डे से जुड़ी खास बातें

नई दिल्ली:

Global Wind Day 2023 हर साल 15 जून को मनाया जाता है. ये दिन पवन ऊर्जा के महत्व को समझने और इसकी क्षमता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रति समर्पित है. संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देश प्रत्येक वर्ष इस दिवस को मनाते हैं. इस दिवस के आयोजन पर स्थाई वैकल्पिक ऊर्जा पर विचार किया जाता है. बता दें कि इस साल यानि साल 2023 में 16वां Global Wind Day 2023 मनाया जा रहा है.

मालूम हो कि हवा एक शक्तिशाली प्राकृतिक संसाधन है, जिससे  ऊर्जा पैदा की जा सकती है. इसे ध्यान में रखते हुए वैश्विक पवन दिवस पर प्रत्येक वर्ष संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देश पवन ऊर्जा का जश्न मनाने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. 

वर्ल्ड विंड डे का इतिहास

साल 2007 में यूरोपीय पवन ऊर्जा संघ द्वारा इस दिन को पहली बार सेलिब्रेट किया गया था. कुछ समय बाद ग्लोबल विंड एनर्जी काउंसिल की सहायता से इस दिवस को विश्व स्तर पर मनाया जाने लगा. इसके बाद साल 2009 में इस दिवस को विश्व स्तर पर मनाने की घोषणा की गई. इस दिवस का मकसद स्वच्छ हवा के महत्व के बारे में दुनिया को बताना है, साथ ही वातावरण में मौजूद भरपूर मात्रा में कार्बन के खतरनाक प्रभावों के बारे में लोगों को जागरूक करना है. 

जानिए क्या होता है इस दिन

कई लोग इस दिन तटवर्ती और अपतटीय पवन खेतों की यात्रा भी करते हैं.
इस दिवस पर लोग अभियान से जुड़ते हैं, साथ ही पवन ऊर्जा के संबंध में तमाम तरह की जानकारी हासिल करते हैं. 
इस दिवस के अवसर पर कई सारे शहरों में कार्यशालाएं आयोजित की जाती हैं, ताकि लोग हवा जैसी शक्तिशाली प्राकृतिक संसाधन का महत्व समझ सकें. 
इस मौके पर कई शहरों में पवन परेड का आयोजन भी किया जाता है.