logo-image

Using Phone In Dark : अंधेरे में फोन इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान, वरना होगा बड़ा नुकसान

Disadvantages Of Using Phone In Dark : आजकल हम रात में कमरे की लाइट ऑफ होने के बाद भी मोबाइल यूज करते रहते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ये आपकी आंखों के लिए कितना हार्मफुल है...

Updated on: 04 Mar 2024, 04:05 PM

नई दिल्ली:

Disadvantages Of Using Phone In Dark : अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने के कई नुकसान हो सकते हैं. पहले तो, अंधेरे में फोन का इस्तेमाल करने से आपकी आंखों को तनाव हो सकता है और यह आपकी आँखों के नुकसान का कारण बन सकता है. दूसरे, अंधेरे में फोन का इस्तेमाल करने से आपकी नींद पर असर पड़ सकता है और आपकी सोई हुई दिनचर्या पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. तीसरे, अंधेरे में फोन का इस्तेमाल करने से आपकी रुचि में कमी हो सकती है और आपको सोचने और संवाद करने की क्षमता पर असर पड़ सकता है. चौथे, अंधेरे में फोन का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को भी नुकसान हो सकता है और यह आपकी त्वचा को काला कर सकता है और चेहरे की उम्र को बढ़ा सकता है.

अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने के नुकसान:

आंखों की समस्याएं: अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से आंखों पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है, जिससे आंखों की कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से आंखें कम पलक झपकती हैं, जिससे आंखें सूख सकती हैं. अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से आंखों में दर्द, थकान और जलन हो सकती है.  अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से धुंधली दृष्टि हो सकती है. अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से बच्चों में मायोपिया (निकट दृष्टि दोष) का खतरा बढ़ सकता है.

नींद की समस्याएं: अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से नींद की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि फोन से निकलने वाली नीली रोशनी मेलाटोनिन के उत्पादन को बाधित करती है, जो एक हार्मोन है जो नींद को नियंत्रित करता है. अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से अनिद्रा (नींद न आना) हो सकती है. अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से नींद की गुणवत्ता कम हो सकती है. 

मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं: अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से चिंता और तनाव बढ़ सकता है. अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से अवसाद का खतरा बढ़ सकता है. अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से एकाग्रता में कमी हो सकती है.

इसके अलावा अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं. अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से सिरदर्द हो सकता है. अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से गर्दन और कंधे में दर्द हो सकता है. अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से हाथों में दर्द हो सकता है. 

अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से बचने के लिए कुछ सुझाव भी हैं. सोने से कम से कम 1 घंटे पहले फोन का इस्तेमाल बंद कर दें. बेडरूम में फोन न रखें. रात में फोन को चुप मोड पर रखें. ब्लू लाइट फिल्टर का उपयोग करें. अंधेरे में फोन इस्तेमाल करते समय 20-20-20 नियम का पालन करें. 20-20-20 नियम: हर 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी वस्तु को देखें. अंधेरे में फोन इस्तेमाल करने से बचने से आप अपनी आंखों, नींद और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं.