logo-image

Diabetes के मरीज गलती से भी न करें हीटिंग पैड का इस्तेमाल, भारी पड़ सकती है गलती

सर्दियों में गर्म सिकाई भला किसे पसंद नहीं होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए यह राहत पहुंचाने वाला तरीका नुकसानदायक भी साबित हो सकता है.

Updated on: 13 Mar 2023, 12:31 PM

नई दिल्ली:

आमतौर पर आपका खानपान कैसा है, इसको लेकर ज्यादातर लोग सजग नहीं होते हैं. आलम यह होता है कि बिगड़ी लाइफस्टाइल के चलते आपकी हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ता है. जिससे आप न चाहते हुए ऐसी कई बीमारियों को बुलावा देते हैं. स्थिति ऐसी हो जाती है कि आपको जीवन भर दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है. ऐसे में यदि आप अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं तो डायबिटीज (Diabetes)जैसी गंभीर बीमारी का भी शिकार हो सकते हैं, क्योंकि यह एक ऐसी बीमारी है, जिसकी चपेट में काफी संख्या में लोग आ जाते हैं. यही वजह है कि इस वक्त पूरी दुनिया में शुगर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. 

इसकी मुख्य वजह आपकी बिगड़ी लाइफस्टाइल और सबसे बड़ी वजह तनाव होती है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि करीब 90 फीसदी लोगों को बहुत देर से पता चलता है कि वह टाइप-1 या फिर टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के चपेट में आ गए हैं. इस स्थिति में ऐसे लोगों को काफी ध्यान रखना पड़ता है और किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी पड़ती है, ताकि वह इस प्रकार की गंभीर बीमारी से बाहर निकल सकें. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि Diabetes के मरीजों को गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड के इस्तेमाल से बचना चाहिए. तो आइए जानने का प्रयास करते हैं कि ऐसा क्यों किया जाता है.

यह भी पढ़ें: Sugar Effects: चीनी खाने से बच्चों पर पड़ते हैं जहरीले प्रभाव, कैसे करें कंट्रोल?

इस वजह से गर्म सिकाई से बनानी होगी दूरी

सर्दियों में गर्म सिकाई भला किसे पसंद नहीं होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए यह राहत पहुंचाने वाला तरीका नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. दरअसल, जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level)कंट्रोल में नहीं रहता है उन्हें गर्म सिकाई से दूरी बनानी चाहिए. कई मीडिया रिपोर्ट में प्रकाशित खबरों में दावा किया गया है कि ब्लड ग्लूकोज लेवल के बढ़ जाने की वजह से मांसपेशियां धीरे-धीरे कमजोर होना शुरू हो जाती है. ऐसी स्थिति में आपकी स्किन पर घाव या रैशेज भी हो सकते हैं और ऐसा माना जाता है कि डायबिटीज में घाव, शरीर पर दाने निकलना या एलर्जी आपकी दिक्कत बढ़ा सकता है. तो डायबिटीज वालों मरीजों के लिए यही सलाह दी जाती है कि वह गर्म सिकाई न करें.

डायबिटीज के मरीज सर्दियों में ऐसे अपने आपको रखें गर्म

यदि डायबिटीज के मरीजों को अपने आपको गर्म रखना है तो इसके लिए घरेलू इलाज की मदद लेनी चाहिए. किचन में रखा हुआ लहसुन ऐसे मरीजों के लिए रामबाण साबित हो सकता है. ऐसे मरीज लहसुन वाले गर्म तेल की मालिश कर सकते हैं. इससे आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा और आपके शरीर में किसी भी प्रकार के घाव भी नहीं होंगे. वहीं आप ठंड में धूप ले सकते हैं. ये बहुत ही आसान तरीका है, जिससे आपको काफी आराम मिलेगा. ध्यान रहे कि इन उपायों का अनुसरण करते हुए आपको नियमित तौर पर डॉक्टर से चेकअप कराना चाहिए. ताकी किसी भी प्रकार के नकारात्मक प्रभावों से बचा सकें.