logo-image

Navratri 2023 Vrat Recipe: शारदीय नवरात्रि के व्रत में झटपट बनाएं साबूदाने की खिचड़ी, यहां जानें आसान रेसिपी

Navratri 2023 Vrat Recipe: 15 अक्टूबर 2023 से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है और ज्यादातर भक्त इस दौरान मां दुर्गा के लिए व्रत रखते हैं. अगर आप भी व्रत रख रहे हैं तो आज आप आपके लिए लेकर आए हैं एक टेस्टी और आसान रेसिपी

Updated on: 14 Oct 2023, 01:25 PM

नई दिल्ली:

Navratri 2023 Vrat Recipe: 15 अक्टूबर 2023 से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है और इसका समापन 24 अक्टूबर 2023 को होगा. पंचांग के अनुसार आश्विन शुक्ल प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि प्रारंभ होती है और आश्विन शुक्ल नवमी तिथि को नवरात्रि का समापन होता है.  नौ दिनों तक चलने वाले इस पर्व में मां दुर्गा के भक्त माता रानी की विधि-विधान के साथ कलश स्थापना कर पूजा-अर्चना करते हैं साथ ही बहुत से भक्त मां अंबे को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं. अगर आप भी इस बार मां दुर्गा को खुश करने के लिए व्रत रखने वाले हैं तो आज हम आपके लिए नवरात्रि स्पेशल व्रत वाली साबूदाना की खिचड़ी (Sabudana Khichdi Recipe) की रेसिपी लेकर आए हैं जो खाने में टेस्टी के साथ-साथ सेहत के लिए काफी हेल्दी भी है. तो फिर देर किसी बात की, चलिए जानते हैं इसे घर पर बनाया कैसे जाए. 

साबूदाना खिचड़ी के लिए सामग्री

साबूदाना - 1 कप 
पानी- 1 कप
नमक - एक चुटकी
मूंगफली  ½ कप
घी - 2 बड़े चम्मच
 जीरा - 1 चम्मच
हरी मिर्च कटी हुई - 2
अदरक कटा हुआ - 2 चम्मच
टमाटर कटा हुआ - ½ कप
आलू उबले हुए - 1 कप
करी पत्ता - 1 टहनी
नमक  - स्वादानुसार
काली मिर्च पाउडर - स्वादानुसार
नींबू - ½ 
धनिया कटा हुआ - मुट्ठी भर

साबूदाना खिचड़ी बनाने की विधि

साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी पानी में साबूदाना को धोकर कुछ घंटों के लिए भिगो दें. उसके बाद एक पैन में मूंगफली के दानों को सूखा भूनकर दरदरा पीस लें. फिर एक पैन लें और उसमें घी गर्म करें और उसमें जीरा, हरी मिर्च, अदरक, टमाटर और कटे हुए आलू डालें. फिर इसमें करी पत्ता और दरदरी पीसी हुई मूंगफली डालें. इसके बाद इसमें भीगा हुआ साबूदाना, काली मिर्च, नमक और थोड़ा नींबू का रस डालें.  साबूदाना को पकाएं. उसके बाद इसे धनिए की पत्तियों से सजाएं और सर्व करें. 

ये भी पढ़ें -

Navratri 2023 Maha Upay: नवरात्रि के ये 5 महाउपाय शादी, नौकरी और व्यापार सब काम बनाएंगे

Shardiya Navratri 2023: कई सालों बाद शारदीय नवरात्रि पर बनेगा अद्भुत संयोग, मिलने वाला है जबरदस्त लाभ

Navratri Calendar 2023: इस वर्ष शारदीय नवरात्रि कितने दिन की है? घटस्थापना से लेकर महानवमी तक, यहां जानें पूरी जानकारी