logo-image

Natural Lip Balms Benefits: होठों की खूबसूरती नहीं खोने देते ये लिप बाम, जानें इसके फायदे

कुछ उपाय होठों को बाहरी तत्वों से बचा सकते हैं और पूरे साल उनकी देखभाल करके उन्हें स्वस्थ और आकर्षक बनाए रख सकते हैं.

Updated on: 18 Apr 2023, 02:26 PM

:

Benefits Of Natural Lip Balms: पूरे साल अपने होठों की देखभाल करना उन्हें मुलायम, चिकना और स्वस्थ दिखने के लिए आवश्यक है. आपको पूरे साल होठों की देखभाल क्यों करनी चाहिए इसके मुख्य कारणों में एक है की आपके होंठ बाहरी तत्वों के संपर्क में आते हैं. होंठ नाजुक होते हैं और उनमें तेल ग्रंथियों (oil glands) की कमी होती है, जिससे उनमें रूखापन, फटने और फटने की संभावना अधिक होती है. ठंड का मौसम, हवा और धूप सभी होंठों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे वे सूखे और असहज हो जाते हैं. इसलिए, यह जरूरी हो जाता हैं कि आप पूरे साल होठों की सेहत का ख्याल रखें. 

कुछ उपाय होठों को बाहरी तत्वों से बचा सकते हैं और पूरे साल उनकी देखभाल करके उन्हें स्वस्थ और आकर्षक बनाए रख सकते हैं. पूरे साल अपने होठों की देखभाल करने का एक और कारण यह है कि वे अक्सर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य का संकेतक होते हैं. यदि आपके होंठ सूखे, फटे, या बदरंग हैं, तो यह पोषक तत्वों की कमी, निर्जलीकरण, या अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति का संकेत हो सकता है. इसलिए, पूरे साल अपने होठों की देखभाल करने से आप इन समस्याओं को जल्द से जल्द पहचानने और उनका समाधान करने में मदद कर सकते हैं. 

होठों को सेहतमंद और खूबसूरत रखने के लिए कुछ प्राकृतिक लिप बाम भी हैं जिनका उपयोग करके होठों की सेहत को ठीक रखा जा सकता है. तो आइए जानते हैं कुछ सरल टिप्स और ट्रिक्स, जो होठों को स्वस्थ और आकर्षक बनाए रख सकते हैं.

प्राकृतिक लिप बाम के लाभ:-

मॉइस्चराइजेशन
सूखे और पपड़ीदार होठों का उपचार करने के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण हैं कि उन्हें नमीयुक्त रखा जाए. यह एक लिप बाम या लिप मॉइस्चराइजर का उपयोग करके किया जा सकता है जिसमें प्राकृतिक तत्व होते हैं. प्राकृतिक लिप बाम सूखे और परतदार होंठों के इलाज के लिए बेहतर होते हैं क्योंकि इनमें ऐसे तत्व होते हैं जो प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्त होते हैं.  नारियल का तेल, मीठी चेरी का तेल, ब्लूबेरी के बीज के तेल में उच्च विटामिन ई के कारण उत्कृष्ट त्वचा-कंडीशनिंग और कम करनेवाला गुण होते हैं, जो आपके होंठों को मुलायम और पोषित बनाते हैं. 

ये त्वचा के लिए कोमल होते हैं. इनमें कठोर रसायन नहीं होते हैं जो होंठों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. वे लंबे समय तक चलने वाली हाइड्रेशन और सुरक्षा प्रदान करते हुए त्वचा में गहराई तक प्रवेश करने में भी सक्षम हैं.

यह भी पढ़ें: Anti Ageing Oils: त्वचा पर उम्र के असर को कम करती हैं ये 7 एंटी एजिंग ऑयल

स्क्रब करना
आप सूखी, परतदार त्वचा को धीरे से हटाने के लिए लिप स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं. इससे आपके होंठ चिकने और अधिक हाइड्रेटेड महसूस करेंगे. आप चीनी और शहद के मिश्रण से घर पर ही अपना लिप स्क्रब बना सकते हैं.

सनस्क्रीन गुण वाले लिप बाम
लिप बाम जिसमें प्राकृतिक सनस्क्रीन गुण होते हैं, होंठों को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचा सकते हैं, जिससे सनबर्न और सूरज से संबंधित अन्य नुकसानों को रोका जा सकता है.

पानी का सेवन
भीतर से हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पीना भी जरूरी है. यह आपके होंठ और आपकी बाकी त्वचा को स्वस्थ दिखने और महसूस करने में मदद करेगा.

इसके अलावा, अल्कोहल युक्त होंठ उत्पादों से बचने चाहिए क्योंकि इससे आपके होंठ और भी शुष्क हो सकते हैं. ऐसा लिप बाम चुनें जो आपके होंठों को पर्यावरण से होने वाले नुकसान से बचा सके और होंठों के प्राकृतिक रंग को निखारने में मदद कर सके. 100% प्राकृतिक रंग और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट और ब्लैकबेरी, क्रैनबेरी, स्वीट चेरी ऑयल और ब्लूबेरी के बीज के तेल से भरपूर लिप बाम लंबे समय में आपके होंठों के लिए चमत्कार कर सकते हैं.

एक अच्छा प्राकृतिक लिप बाम सूखे और फटे होंठों के लिए चमत्कार कर सकता है क्योंकि वे कठोर रसायनों से मुक्त होते हैं. प्राकृतिक लिप बाम की तलाश करते समय, सामग्री सूची की जांच करना और कृत्रिम सुगंध, रंग या परिरक्षकों वाले किसी भी उत्पाद से बचना महत्वपूर्ण है. ऐसे लिप बाम का इस्तेमाल करना चाहिए जो पैराबेंस, खनिज तेल, पेट्रोलियम जेली, सिलिकोन और अन्य सिंथेटिक सामग्री से मुक्त हों. 

एक अच्छे प्राकृतिक लिप बाम को आपके होंठों को स्वस्थ दिखने और महसूस करने के लिए अच्छे स्तर की सुरक्षा और हाइड्रेशन प्रदान करना चाहिए. सही सामग्री के साथ, एक प्राकृतिक लिप बाम आपके होठों को पूरे दिन मॉइस्चराइज और सुरक्षित रखने का एक शानदार तरीका है.