logo-image

भारत में हर राज्य के मंगलसूत्र के डिजाइन, यहां देखें...

मंगलसूत्र एक पवित्र धागा है जो हिंदू विवाह में शादीशुदा महिलाओं द्वारा पहना जाता है. यह सोने, चांदी या काले धागे से बना होता है और इसमें विभिन्न प्रकार के पेंडेंट हो सकते हैं. मंगलसूत्र का डिज़ाइन भारत के विभिन्न राज्यों में भिन्न होता है.

Updated on: 07 Mar 2024, 02:18 PM

नई दिल्ली :

मंगलसूत्र एक पवित्र धागा है जो हिंदू विवाह में शादीशुदा महिलाओं द्वारा पहना जाता है. यह सोने, चांदी या काले धागे से बना होता है और इसमें विभिन्न प्रकार के पेंडेंट हो सकते हैं. मंगलसूत्र का डिज़ाइन भारत के विभिन्न राज्यों में भिन्न होता है. मंगलसूत्र एक प्रमुख भारतीय शादी का प्रतीक है. यह धातु या सोने की एक पतली लटकन होती है, जो शादी के समय दूल्हन के गले में बांधी जाती है. इसे धारण करने की रस्म को मंगलसूत्र धारण करना कहा जाता है. इसे धारण करने का मुख्य उद्देश्य पति-पत्नी के बीच प्रेम और सम्बंध को स्थायी बनाए रखना होता है.

यह हिन्दू धर्म में शादी के एक महत्वपूर्ण अंग के रूप में माना जाता है. इसके अलावा, इसे सौभाग्य और धन के प्रतीक के रूप में भी देखा जाता है. बहुत से परंपरागत विश्वास हैं जो कहते हैं कि मंगलसूत्र के धारण करने से पति-पत्नी के बीच आपसी सम्बन्ध में बरकरारी और खुशियां बनी रहती हैं.

यहां भारत के कुछ राज्यों में मंगलसूत्र के कुछ लोकप्रिय डिज़ाइन दिए गए हैं:

उत्तर भारत:

पंजाब: पंजाब में मंगलसूत्र को 'तली' कहा जाता है. यह आमतौर पर सोने से बना होता है और इसमें एक पेंडेंट होता है जिसमें एक या दो हीरे होते हैं.

हरियाणा: हरियाणा में मंगलसूत्र को 'मंगलिया' कहा जाता है. यह आमतौर पर सोने से बना होता है और इसमें एक पेंडेंट होता है जिसमें एक या दो मोती होते हैं.

दक्षिण भारत:

तमिलनाडु: तमिलनाडु में मंगलसूत्र को 'थाली' कहा जाता है. यह आमतौर पर सोने से बना होता है और इसमें एक पेंडेंट होता है जिसमें लक्ष्मी जी की मूर्ति होती है.

केरल: केरल में मंगलसूत्र को 'थाली' या 'मंगल्या' कहा जाता है. यह आमतौर पर सोने से बना होता है और इसमें एक पेंडेंट होता है जिसमें एक या दो मोती होते हैं.

पूर्वी भारत:

पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल में मंगलसूत्र को 'शाखा-पोला' कहा जाता है. यह आमतौर पर सोने से बना होता है और इसमें एक पेंडेंट होता है जिसमें एक या दो मोती होते हैं.

ओडिशा: ओडिशा में मंगलसूत्र को 'सुनथी' कहा जाता है. यह आमतौर पर सोने से बना होता है और इसमें एक पेंडेंट होता है जिसमें लक्ष्मी जी की मूर्ति होती है.

पश्चिमी भारत:

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में मंगलसूत्र को 'मंगळसूत्र' या 'मोहनमाला' कहा जाता है. यह आमतौर पर सोने से बना होता है और इसमें एक पेंडेंट होता है जिसमें एक या दो मोती होते हैं.

गुजरात: गुजरात में मंगलसूत्र को 'मंगलसूत्र' या 'मोहनमाला' कहा जाता है. यह आमतौर पर सोने से बना होता है और इसमें एक पेंडेंट होता है जिसमें एक या दो मोती होते हैं.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये मंगलसूत्र के डिज़ाइन के कुछ उदाहरण हैं. मंगलसूत्र का डिज़ाइन व्यक्ति की पसंद और परंपराओं पर निर्भर करता है.