logo-image

Holi 2020: इन आसान Tips को अपनाकर छुटाएं होली का रंग, बाल और स्किन रहेगी हेल्दी

होली रंगों का त्योहार है और इस दिन सभी जमकर रंग खेलते हैं लेकिन रंग छुड़ाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है. होली खेलने से पहले सिर में बालों पर हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग करें, इससे बालों को गुलाल के रंगों की वजह से पहुंचने वाले सूखेपन से सुरक्षा म

Updated on: 03 Mar 2020, 11:06 AM

नई दिल्ली:

होली रंगों का त्योहार है और इस दिन सभी जमकर रंग खेलते हैं लेकिन रंग छुड़ाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है. होली खेलने से पहले सिर में बालों पर हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग करें, इससे बालों को गुलाल के रंगों की वजह से पहुंचने वाले सूखेपन से सुरक्षा मिलेगी और सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाव मिलेगा. वहीं होली के रंगों से नाखूनों को बचाने के लिए नाखूनों पर नेल वार्निश की मालिश करनी चाहिए. तो आइए हम यहां जानते है होली पर बालों और स्किन को रंगों से कैसे बचाएं.

और पढ़ें: Holi 2020: कहीं बेरंग न हो जाए आपकी होली, इन टिप्स को अपनाकर रंगों से बचाएं अपनी कार को

1. थोड़ी से हेयर क्रीम लेकर उसे दोनों हथेलियों पर फैलाकर बालों की हल्की-हल्की मालिश करें. इसके लिए आप विशुद्ध नारियल तेल की भी बालों पर मालिश कर सकते है. इससे भी रसायनिक रंगों से बालों को होने वाले नुकसान को बचाया जा सकता है.

2. होली खेलने के बाद त्वचा और बालों पर जमे रंगों को हटाना काफी मुश्किल काम है. उसके लिए सबसे पहले चेहरे को बार-बार साफ निर्मल जल से धोएं और इसके बाद क्लीजिंग क्रीम या लोशन का लेप कर लें और कुछ समय बाद इसे गीले काटन वूल से धो डालें. आंखों के इर्द गिर्द के क्षेत्र को हल्के-हल्के साफ करना न भूलें. क्लींजिंग जेल से चेहरे पर जमे रंगों को धुलने और हटाने में काफी मदद मिलती है.

3. घरेलू क्लींजर बनाने के लिए आधा कप ठंडे दूध में तिल, जैतून, सूर्यमुखी या कोई भी वनस्पति तेल मिला लीजिए. काटन वूल पैड को इस मिश्रण में डुबोकर त्वचा को साफ करने के लिए उपयोग में लाएं. शरीर से रासायनिक रंगों को हटाने में तिल के तेल की मालिश महत्वपूर्ण है. इससे न केवल रसायनिक रंग हट जाएंगे बल्कि त्वचा को अतिरिक्त सुरक्षा भी मिलेगी.

और पढ़ें: Holi 2020: इस होली झटपट बनाए चाशनी गुजिया, यहां जानें आसान रेसिपी

4. तिल के तेल की मालिश से सूर्य की किरणों से हुए नुकसान की भरपाई में भी मदद मिलती है. नहाते समय शरीर को लूफ या वाश कपड़े की मदद से स्क्रब कीजिए और नहाने के तुरंद बाद शरीर और चेहरे पर माइस्चराईजर का इस्तेमाल कीजिए. इससे शरीर में नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी.

5. यदि त्वचा में खुजली है तो पानी के मग में दो चम्मच सिरका मिलाकर उसे त्वचा पर उपयोग करें, इससे खुजली खत्म हो जाएगी. इसके बाद भी त्वचा में खुजली जारी रहती है और त्वचा पर लाल चकत्ते और दाने उभर आते हैं तो इसका मतलब है कि आपकी त्वचा को रंगों से एलर्जी हो गई है. इसके लिए आपको डाक्टर से आवश्यक सलाह मशवरा कर लेना चाहिए.

6. बालों को साफ करने के लिए बालों में फंसे सूखे रंगों और माईका को हटाने के लिए बालों को बार-बार सादे ताजे पानी से धोते रहिए. इसके बाद बालों को हल्के हर्बल शैम्पू से धोएं और उंगलियों की मदद से शैम्पू को पूरे सिर पर फैला लें और इसे पूरी तरह लगाने के बाद पानी से अच्छी तरह धो डालिए.

7. बालों की अंतिम धुलाई के लिए बियर को अन्तिम हथियार के रूप में प्रयोग किया जा सकता है. बीयर में नींबू का जूस मिलाकर शैम्पू के बाद सिर पर उड़ेल लें. इसे कुछ मिनट बालों पर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो डालें.

ये भी पढ़ें: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो अब इन हेल्दी चाट रेसिपी के साथ पूरी होगी क्रेविंग

8. होली के अगले दिन दो चम्मच शहद को आधा कप दही में मिलाकर थोड़ी सी हल्दी में मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे, बाजू और सभी खुले अंगों पर लगा लें. इसे 20 मिनट लगा रहने दें. बाद में साफ ताजे पानी से धो डालें. इससे त्वचा से कालापन हट जाएगा और त्वचा मुलायम हो जाएगी.

9. एक चम्मच शुद्ध नारियल तेल में एक चम्मच अरण्डी का तेल मिलाकर इसे गर्म करके अपने बालों पर लगा लीजिए. एक तौलिए को गर्म पानी में भिगो कर पानी को निचोड़ दीजिए और तौलिए को सिर पर लपेट लीजिए और इसे 5 मिनट तक पगड़ी की तरह सिर पर बंधा रहने दीजिए. इस प्रक्रिया को 4-5 बार दोहराइए इससे सिर पर तेल को जमने में मदद मिलती है. एक घंटा बाद बालों को साफ ताजे पानी से धो डालिए.