logo-image

तनाव और हिंसा के बीच जम्मू-कश्मीर में आज से बोर्ड परीक्षा शुरू

जम्मू कश्मीर में हिंसा व तनाव की स्थिति के बीच आज 14 नंवबर से बोर्ड परीक्षा शुरू होने जा रही है।

Updated on: 14 Nov 2016, 12:06 PM

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर में हिंसा व तनाव की स्थिति के बीच आज 14 नंवबर से बोर्ड परीक्षा शुरू होने जा रही है। छात्रो द्वारा परीक्षा की तारीख को मार्च 2017 तक स्थगन की मांग के बावजूद राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड और राज्य सरकार ने नवंबर में ही परीक्षाएं कराने का फैसला बरकरार रखा। इस परीक्षा को शांति व सुरक्षित ढंग से कराना पीडीपी-बीजेपी गठबंधन सरकार के लिए एक तरह की चुनौती है। हालांकि सरकार का दावा है कि स्कूल और छात्रों की सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गये है।

सरकार का कहना है कि परीक्षाएं पहले से ही अपने निर्धारित समय से एक महीने देर हो चुकी है। ऐसे में छात्रों को अन्य प्रतियोगी परीक्षा मे भाग लेने परेशानी का सामना करना पड़े इसलिए ही ये निर्धारित समय पर ही कराई जाएगी। घाटी के 1000 से ज्यादा सेंटर्स पर होंगे, जिसमें एक लाख से ज्यादा छात्र परीक्षा में शामिल होंगे।

घाटी में अक्टूबर से अक्टूबर तक चलने वाले पढाई का सत्र चलता है। इस साल 1 जुलाई को गर्मी की छुट्टी के लिए दो सप्ताह के लिए स्कूलों को बंद किया गया था। जो 8 जुलाई को हिजबूल कंमाडर बुरहान वानी के एंनकाउटर के बाद घाटी मे फैले तनाव के कारण स्कूल दोबारा खोले नहीं जा सके। जिसके कारण ही पिछले 4 महीनों से स्कूलों में पढ़ाई नहीं हो पायी।