logo-image

IPL 12, SRH vs KKR: हैदराबाद की गेंदबाजी के सामने KKR की बल्लेबाजी का होगा टेस्ट

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Night Riders) को पिछले सीजन में दिनेश कार्तिक की कप्तानी में क्वालीफायर-2 में सनराइजर्स सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) (Sunrisers Hyderabad) के हाथों 14 रन से हार का सामना करना पड़ा था.

Updated on: 23 Mar 2019, 11:43 PM

नई दिल्ली:

तीसरी बार खिताब जीतने की उम्मीदों के साथ मैदान में उतरने जा रही कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Night Riders) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल (IPL)) के 12वें संस्करण के अपने पहले मैच में रविवार को यहां ईडन गार्डन्स मैदान में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के खिलाफ मुकाबले में उतरेगी. दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Night Riders) ने आईपीएल (IPL) में अपना पिछला खिताब 2014 में गौतम गंभीर की कप्तानी में जीता था. उसके बाद से टीम ने पिछले चार साल में तीन बार प्लेऑफ में जगह बनाई है लेकिन वह खिताब नहीं जीत पाई है. 

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Night Riders) को पिछले सीजन में दिनेश कार्तिक की कप्तानी में क्वालीफायर-2 में सनराइजर्स सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) (Sunrisers Hyderabad) के हाथों 14 रन से हार का सामना करना पड़ा था. कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज कार्तिक पिछले सीजन में 498 रनों के साथ टीम की ओर से सर्वोच्च स्कोरर रहे थे.

और पढ़ें: IPL 12, DC vs MI: बदले नाम के साथ किस्मत बदलने उतरेगी दिल्ली कैपिटल्स

गेंदबाजी में टीम के पास अनुभवी सुनील नरेन, कुलदीप यादव और पीयूष चावला एक बार फिर केसी करियप्पा के साथ मिलकर टीम को मजबूती देना चाहेंगे. पिछले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Night Riders) की तेज गेंदबाजी थोड़ी कमजोर रही थी. हालांकि मुख्य कोच जैक्स कालिस का मानना है कि उनके पास इस बार ज्यादा विकल्प है. 

इस सीजन में टीम को शिवम मावी और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे की कमी महसूस होगी, जो चोटिल हो गए हैं. 

बल्लेबाजी में मेजबान टीम के पास क्रिस लिन, शुभमन गिल, रोबिन उथप्पा, आंद्रे रसेल, कार्तिक और कालरेस ब्रैथवेट जैसे विस्फोटक बल्लेबाज मौजूद हैं. टीम के सहायक कोच साइमन कैटिच का मानना है कि उनके पास सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी क्रम है. 

दूसरी तरफ, सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) को पिछले सीजन के फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के हाथों 8 विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी थी.

और पढ़ें: IPL 12: मुंबई इंडियंस को लगा दूसरा झटका, चोटिल होकर बाहर हुआ यह खिलाड़ी

केन विलियम्सन की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने 2016 में डेविड वार्नर की कप्तानी में खिताब जीतने के बाद से शानदार प्रदर्शन किया है. विलियम्सन ने टूर्नामेंट में अब तक 17 मैचों में 735 रन बनाए हैं जिसमें आठ अर्धशतक शामिल हैं. हालांकि रविवार को होने वाले इस शानदार मुकाबले में सभी की निगाहें वार्नर पर होंगी, जो बॉल टेम्परिंग में एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद लौटे हैं. 

टीम के मेंटॉर वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि वार्नर पूरी तरह से फिट हैं और लीग को लेकर उत्साहित हैं. सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम को वार्नर और विलियम्सन के अलावा मार्टिन गुप्टिल, मनीष पांडे और यूसुफ पठान जैसे बल्लेबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. हालांकि टीम को सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की कमी खलेगी, जो अब दिल्ली कैपिटल्स टीम में चले गए हैं. 

हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन, मोहम्मद नबी और विजय शंकर भी टीम को सभी विभागों में मजबूती देने के लिए तैयार है. गेंदबाजी की जिम्मेदारी राखिद खान, बिली स्टेनलेक, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, सिद्धार्थ कौल और बासिल थम्पी जैसे गेंदबाजों के कंधे पर होंगी.

और पढ़ें: IPL 12, CSK vs RCB, Live: चेन्नई सुपर किंग्स ने किया चैंपियन की तरह आगाज, आरसीबी को 7 विकेट से हराया

टीम : 

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Night Riders) : दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, जो डेनली, लॉकी फग्र्यूसन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, हैरी गर्नले, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नीतीश राणा, संदीप वॉरियर, केसी करियप्पा, शुभमन गिल, श्रीकांत मुंधे, निखिल नाइक, पृथ्वी राज और प्रसिद्ध कृष्णा. 

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) : केन विलियमसन (कप्तान), डेविड वार्नर, अभिषेक शर्मा, जॉनी बेयरस्टो, खलील अहमद, रिकी भुई, बासिल थम्पी, श्रीवत्स गोस्वामी, मार्टिन गुप्टिल, दीपक हुड्डा, सिद्धार्थ कौल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद नबी, शाहबाज नदीम , टी. नटराजन, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, राशिद खान, रिद्धिमान साहा, संदीप शर्मा, विजय शंकर, शाकिब अल हसन और बिली स्टेनलेक.