logo-image

अब डेबिट कार्ड की होगी छुट्टी, स्मार्टफोन के जरिए एटीएम से निकाल पाएंगे पैसे

नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार कैशलेस लेन-देने को बढ़ावा देने में जुटी हुई है। इसी मुहिम के तहत आप आनेवाले दिनों में अपने मोबाइल फोन के जरिए भी एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे।

Updated on: 30 Dec 2016, 10:15 AM

नई दिल्ली:

नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार कैशलेस लेन-देने को बढ़ावा देने में जुटी हुई है। इसी मुहिम के तहत आप आनेवाले दिनों में अपने मोबाइल फोन के जरिए भी एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे। सरकार 6 महीने के अंदर इस तकनीक का इस्तेमाल शुरू कर सकती है।

अबतक एटीएम से सिर्फ डेबिट कार्ड और क्रेटिड कार्ड के जरिए ही पैसे निकाले जा सकते हैं। आरबीआई ने इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया है। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और यूरोपीय देशों के लोग पहले से ही इस सुविधा का इस्तेमाल कर रहे हैं।

मोबाइल फोन से कैसे निकाल पाएंगे आप एटीएम से पैसे ?

1.सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में जिस बैंक का अकाउंट है उस बैंक का ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा।
2.ऐप में अपनी कार्ड से जुड़ी हर जानकारी देनी होगी।
3.आप जब एटीएम पर पैसे निकालने जाएंगे तो आपको एटीएम पर एक बारकोड निशान मिलेगा जिसपर फोन लगाते ही आप मशीन से अपने मन मुताबिक पैसे निकाल पाएंगे।
4.ऐप में आपको हर सुविधा मिलेगी मसलन की आपको कितने पैसे निकालने हैं, रसीद लेने है या नहीं, कोई दूसरा लेन देन करना है या नहीं।
5.ग्राहकों को ठगी से बचाने में ये बेहद कारगर होगा क्योंकि जब आपके पास कार्ड नहीं होगा तो कोई उसका क्लोनिंग नहीं कर पाएगा जिससे आप ठगी से बचे रहेंगे।

ये भी पढ़ें: IT ने जब्त किये 550 करोड़ रुपये का काला धन, 4172 करोड़ रु. की बेनामी संपत्ति की भी हुई पहचान

ये भी पढ़ें:नोटबंदी अध्यादेश: 30 दिसंबर के बाद पुराने नोट पकड़े जाने पर नहीं होगी जेल, केवल जुर्माने का प्रावधान

एटीएम से कार्ड की जगह मोबाइल से पैसे निकालने की ये पूरी सुविधा नीयर फील्ड कम्युनिकेशन तकनीक पर आधारित होगी।