logo-image

लोकतांत्रिक देश के लिए क्यों जरूरी है वोटिंग, आखिर क्या है इसका महत्व?

इलेक्शन कमीशन ने लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषण कर दी है. देश भर में 7वें चरण में वोटिंग होगी.

Updated on: 16 Mar 2024, 09:22 PM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. देशभर में 7 चरणों में वोटिंग होगी और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे. सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं. एक तरफ बीजेपी 370 से ज्यादा सीटें मिलने का दावा कर रही है. वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस अपनी जीत अलग ही दावा कर रही है. ऐसे में आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि आखिर किसी लोकतांत्रिक देश के लिए वोटिंग कितना जरुरी है. वोटिंग एक लोकतांत्रिक समाज के लिए महत्वपूर्ण फेज होता है और इसका महत्व किसी भी देश के लिए अहम है. यह एक मुख्य अधिकार है जो नागरिकों को दिया जाता है, और इसका उपयोग अपने देश के नेतृत्व का चयन करने में होता है

1. लोकतांत्रिक प्रक्रिया का अभिव्यक्ति
वोटिंग द्वारा लोग अपने नये प्रतिनिधि और सरकार का चयन करते हैं. यह लोगों को अपने मतदान के माध्यम से अपनी आवाज को सुनाने का एक अवसर प्रदान करता है, जिससे लोकतंत्र की प्रक्रिया सकारात्मक रूप से स्थापित होती है.

2. सामाजिक समानता का साधन
वोटिंग समाज में सामाजिक समानता को प्रमोट करती है. हर व्यक्ति का एक ही मतदान की अधिकार होता है, चाहे वह धनी हो या गरीब, शिक्षित हो या अशिक्षित. यह लोगों को समान नागरिक अधिकारों का अनुभव करने का माध्यम बनाता है.

ये भी पढ़ें- मुख्य आयुक्त राजीव कुमार ने ईवीएम पर सवाल उठाने वाले लोगों को घेरा, शायराना अंदाज में दिया ये जवाब

3. शासन में पारदर्शिता
वोटिंग के माध्यम से, नागरिकों को सत्ताधारी अधिकारियों को जिम्मेदार रूप से चुनने का अवसर प्राप्त होता है. यह उन्हें सरकार के निर्णयों के प्रति पारदर्शिता और जवाबदेही की भावना प्रदान करता है.

4. समाजिक परिवर्तन का साधन
वोटिंग द्वारा नागरिकों को अपने समाज को सुधारने की शक्ति मिलती है. वे अपने मतदान से राजनीतिक, सामाजिक, और आर्थिक परिवर्तन को लेकर सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं.

5. स्थायी और सशक्त सरकार
वोटिंग एक स्थायी और सशक्त सरकार के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. जब लोग अपने प्रतिनिधि को सत्यापित करते हैं, तो वह सरकार जनता की आवश्यकताओं और आकांक्षाओं को समझकर उन्हें पूरा करने के लिए प्रेरित होती है.

ये भी पढ़ें- जानिए महाराष्ट्र में चुनाव के कितने चरण और आपके शहर में मतदान कब?