logo-image

King Charles: किंग चालर्स ने आखिर क्यों छुपाई अपनी बीमारी की जानकारी, जानें इसकी वजह

सोमवार को ऑफिशियल बयान के बाद लोगों को मानों झटका सा लगा है. इसके साथ ही सभी ने ठीक होने की कामना की है. लोगों को समझ नहीं आ रहे है कि इस जानकारी पर कैसा व्यवहार करें.

Updated on: 07 Feb 2024, 10:50 PM

नई दिल्ली:

King Charles: ब्रिटन की हिस्ट्री में रॉयल फैमली के सदस्यों के हेल्थ की जानकारी हमेशा गोपनीय रखने की पॉलिसी पर काम किया है. हाल ही में बकिंघम पैलेस ने बड़ा खुलासा किया है. उसने जानकारी दी है कि किंग चार्ल्स-3 को कैंसर हो गया है. ये लंबे समय से चले आ रहे ट्रेडिशन को तोड़ने का काम किया है. शाही परिवार की ओर से बताया गया है कि 75 साल के किंग चार्ल्स कैंसर से पीड़ित है और उनका इलाज चल रहा है. 

75 साल का किंग चार्ल्स कैंसर 

सोमवार को ऑफिशियल बयान के बाद लोगों को मानों झटका सा लगा है. इसके साथ ही सभी ने ठीक होने की कामना की है. लोगों को समझ नहीं आ रहे है कि इस जानकारी पर कैसा व्यवहार करें. दरअसल ये जानकारी अभूतपूर्व है लेकिन इसमें बहुत कम जानकारियां थी. 75 साल के किंग चार्ल्स ने बढ़े हुए प्रोस्टेट के लिए हाल ही में इलाज प्रक्रिया के दौरान ठीक किए जाने के बाद एक ऐसे कैंसर का इलाज शुरू किया था जिसका नाम नहीं था. 

रॉयल फैमली ने कहा कि राजा पब्लिक दायित्वों से पीछे हट रहे हैं. लेकिन उनका इलाज के दौरान स्टेट बिजनेस कर रहे हैं. जो उन्हें एक बाहरी रोगी के रूप में मिलेगा. मंगलवार को एक ब्रिफ में घोषणा की. किंग को कैंसर है. यह ब्रिटेन के इतिहास में सबसे अलग है. 

एलिजाबेथ की मृत्यु का कारण पता नहीं चला

किंग्स चार्ल्स की दिवंगत मां, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, कहा करती थीं कि कभी शिकायत न करें, कभी एक्सप्लेन न करें. रॉयल फैमली ने अभी तक इसी पॉलिसी को लागू किया है. वो अपनी बीमारी और इलाज की जानकारी छुपाई है. इस तरह वह अपना नजरिया जारी रखे हुए है. लेकिन महल की दीवारों और अपने जीवन के अंदर से प्रकाश की एक किरण लाकर, राजा ने अपनी माँ और शाही परंपरा को तोड़ दिया है.
दुनिया को अभी भी साल 2022 में 96 वर्ष की आयु में एलिजाबेथ की मृत्यु का कारण पता नहीं चला है. उनके जीवन के अंतिम वर्षों में जनता को केवल यह बताया गया था कि रानी मोबिलिटी संबंधी समस्याओं से पीड़ित थीं. वहीं उसके डेथ सर्टिफिकेट में इसका कारण केवल बुढ़ापा बताया गया है. 

किंग जॉर्ज पंचम का पता नहीं

ब्रिटिश जनता को आज तक नहीं पता चला पाया कि चार्ल्स के दादा किंग जॉर्ज VI को फरवरी 1952 में 56 साल की आयु में उनकी मृत्यु से पहले लंग्स कैंसर था, वहीं कुछ इतिहासकारों ने दावा किया है कि राजा को स्वयं नहीं बताया गया था कि वह क्रोनिकल डिजिज से बीमार हैं.