logo-image

Wedding Season: देश में इस बार होंगी करीब 35 लाख शादियां, 4.5 लाख करोड़ का व्यापार

Wedding Season: एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस साल वेडिंग सीजन में अकेले दिल्ली में ही 3.5 लाख से ज्यादा शादियां होंगी, जिससे राजधानी के कारोबार को एक लाख करोड़ रुपए का मुनाफा होगा

Updated on: 18 Oct 2023, 12:03 PM

New Delhi:

Wedding Season:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में जल्द ही शादी का सीजन शुरू होने वाला है. यही वजह कि सर्राफा से लेकर कपड़ा बाजार तक इस वेडिंग सीजन की तैयारियों में जुट गया है. दिवाली के बाद शुरू होने वाली इस वेडिंग सीजन से कारोबारियों को बड़ी उम्मीदें हैं. दरअसल, देव उठान एकादशी से वेडिंग सीजन शुरू होने जा रहा है. शादी का यह सीजन 23 नवंबर से लेकर 15 दिसंबर तक चलेगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान देशभर में करीब 35 लाख शादियां होंगी. खास बात यह है कि वेडिंग सीजन से बाजार को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा. रिपोर्ट के अनुसार वेडिंग सीजन में लगभग सवा चार करोड़ रुपए का कारोबार होगा.

अकेले दिल्ली में 3.5 लाख शादियां

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस साल वेडिंग सीजन में अकेले दिल्ली में ही 3.5 लाख से ज्यादा शादियां होंगी, जिससे राजधानी के कारोबार को एक लाख करोड़ रुपए का मुनाफा होगा. रिपोर्ट में बताया गया कि पिछले वेडिंग सीजन में देशभर में लगभग 32 लाख शादियां हुई थी, जिनमें पौने चार लाख करोड़ रुपए खर्च हुए थे.  रिपोर्ट के अनुसार वेडिंग सीजन में होने वाली 6 लाख शादियों में प्रति शादी करीब 3 से 4 लाख रुपए का खर्च आएगा. जबकि 10 लाख शादियों में खर्च की राशि 6 से 12 लाख रुपए के बीच अनुमानित है. इस बीच 6 लाख शादियां ऐसी होंगी जिसमें प्रति शादी 25 लाख रुपए तक का खर्चा आ सकता है. वहींस 50 हजार शादियों में प्रति शादी 50 लाख रुपए और दूसरी पचास हजार शादियों में करीब एक करोड़ का खर्च होगा. इस हिसाब से देखा जाए तो शादियों के सीजन में कुल कारोबार 4.25 लाख करोड़ तक जा सकता है. 

इन क्षेत्रों में बढ़ेगा कारोबार

शादी के सीजन में जिन कारोबार को सबसे ज्यादा फायदा होगा उनमें...आभूषण, फर्नीचर, कपड़ा, जूता, कार्ड, ड्राइ फ्रूट्स, मिठाई, फ्रूट, पूजा सामग्री, किराना, डेकोरेशन का सामान, इलेक्ट्रोनिक सामान, फोटोग्राफी, बैंड-बाजा, बग्गी, डीजे, लाइटिंग, बैंक्वेट हॉल, होटल, खुले लॉन, सामुदायिक केंद्र, सार्वजनिक पार्क, फार्म हाउस आदि शामिल हैं.