logo-image

Weather Update: बढ़ते तापमान के बीच इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, ये है मौसम का लेटेस्ट अपडेट

Weather Update: देश के ज्यादातर राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है. इसी बीच कुछ राज्यों में आज बारिश और आंधी चलने की संभावना है.

Updated on: 26 Mar 2024, 09:35 AM

highlights

  • देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना
  • दक्षिण के राज्यों में तापमान में होगा इजाफा
  • पूर्वोत्तर में आंधी-तूफान की संभावना

नई दिल्ली:

Weather Update Today: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में गर्मी की शुरूआत हो चुकी है. इसी के साथ तापमान में भी लगातार इजाफा हो रहा है.  इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है. साथ ही कुछ राज्यों में बारिश और तेज हवाएं चलने की बात कही है. मौसम विभाग की मानें तो पूर्वोत्‍तर और पूर्वी भारत में मौसम कुछ इसी प्रकार का रहने वाला है. होली से पहले मध्य भारत के कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई थी. राजधानी दिल्ली में भी अब तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है. लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि आज यानी मंगलवार को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये 5 नियम, जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर?

इन राज्यों में चलेगी धूल भरी आंधी

मौसम विभाग की मानें तो आज यानी मंगलवार को पूर्वी और पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के कई हिस्‍सों में दिनभर बादल छाए रहेंगे. इस दौरान धूल भरी आंधी भी चल सकती है. वहीं असम, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश के साथ तूफान आने की संभावना है.  इसके साथ ही उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में भी आज बारिश और तूफान आने की संभावना बनी हुई है.

यहां हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, बीते चौबीस घंटों के दौरान पश्चिमी यूपी, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई. वहीं अगले 2 दिनों तक यहां हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना बनी हुई है. वहीं मंगलवार को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में छिटपुट से हल्की बारिश होने की आशंका है. जबकि अगले 2 से 3 दिनों में इसकी इजाफा भी हो सकता है. वहीं अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: Pakistan Attack: पाकिस्तान के दूसरे सबसे बड़े नौसेना एयरबेस पर आतंकी हमला, चार हमलावर ढेर

पूर्वोत्तर के राज्यों में भी हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा के साथ उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. वहीं गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

इन राज्यों में बढ़ेगा तापमान

उधर, दक्षिणी राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात,  महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु में तापमान में इजाफा होगा. फिलहाल इन राज्यों में पारा सामान्य से 1-3 डिग्री ऊपर 36-40 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है. जबकि मैदानी इलाकों के बाकी हिस्सों में तापमान 30-35 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है. जो सामान्य से 1-4 डिग्री सेल्सियस नीचे है. उधर ओडिशा, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण तटीय तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी होगी.

ये भी पढ़ें: बांदा जेल में बंद बाहुबली मुख्तार अंसारी की तबियत बिगड़ी, सीने में दर्द की शिकायत के बाद ICU में भर्ती