logo-image

VHP ने 2020 का लिया संकल्प, राम मंदिर का होगा निर्माण, जाति प्रथा करेंगे खत्म

विश्व हिंदू परिषद (VHP)ने नए साल में राम मंदिर (Ram mandir) का निर्माण करने व समाज से जाति प्रथा का खात्मा करने का संकल्प लिया है.

Updated on: 29 Dec 2019, 08:34 PM

नई दिल्ली:

विश्व हिंदू परिषद (VHP)ने नए साल में राम मंदिर (Ram mandir) का निर्माण करने व समाज से जाति प्रथा का खात्मा करने का संकल्प लिया है. कोर्ट के इसके पक्ष में फैसला आने के साथ संघ से संबद्ध संगठन मंदिर निर्माण शुरू करना चाहता है. वीएचपी ने एक बयान में कहा, 'श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के रास्ते की बाधाएं दूर हो गई हैं. अगर भगवान राम ने चाहा तो अयोध्या में उनके जन्मस्थान पर भव्य मंदिर का निर्माण शुरू हो सकता है.'

वीएचपी का यह बयान मंगलुरू से जारी हुआ, जहां तीन दिवसीय बैठक चल रही है. वीएचपी ने हिंदू समुदाय से अगले साल देश व दुनिया भर में राम उत्सव मनाने का आग्रह किया.

इसमें कहा गया कि उन सभी गांवों में बड़े उत्सव किए जाएंगे, जहां से ईंटें राम मंदिर के निर्माण के लिए भेजी गईं.

इसे भी पढ़ें:DDCA की बैठक में पदाधिकारियों के बीच हुई मारपीट, सौरव गांगुली कर सकते हैं बड़ी कार्रवाई

अगले साल वीएचपी के लिए दो महत्वपूर्ण दिन होंगे. इसमें राम नवमी 2 अप्रैल को भगवान राम के जन्मदिन पर मनाई जाएगी और हनुमान जयंती 8 अप्रैल को मनाई जाएगी. वीएचपी ने इन समारोहों को भव्य बनाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं.

इसी तरह वीएचपी के भी नए साल को लेकर संकल्प हैं. जाति प्रणाली को खत्म करने के अलावा, इसकी योजना महिलाओं की सुरक्षा व 'लव जिहाद' के खिलाफ काम करने की है.

इसने आर्थिक व शैक्षिक असमानता को लेकर भी चिंता जाहिर की है. इसने इसे भी अपने नए साल की कार्य सूची में शामिल किया है.

और पढ़ें:CDS की Retirement Age में सरकार ने किया बदलाव, 65 साल पर होंगे सेवानिवृत्त

इस बीच वीएचपी बोर्ड के ट्रस्टियों ने हिंदू विरोधी साजिशों को लेकर एक संकल्प पारित किया है, जिसे तेलंगाना व आंध्र प्रदेश की सरकारों ने दक्षिण भारत में किया है. वीएचपी ने दावा किया कि हिंदू मंदिरों पर लगातार हमले हो रहे हैं. वीएचपी ने कहा कि अगर दोनों राज्य इसे रोकने में विफल रहे तो इसे लेकर वह 'व्यापक आंदोलन' करेगी.