logo-image

UPI in France: भारतीय अब फ्रांस में भी कर सकेंगे UPI, पीएम मोदी ने दी जानकारी

पीएम नरेंद्र मोदी इन दिनों दो दिनों की फ्रांस की यात्रा पर है. यहां वो आधिकारिक दौरे पर गए हैं. भारत और फ्रांस की दोस्ती के लिहाज से ये पीएम मोदी का दौरा एतिहासिक होने वाला है. पीएम मोदी ने भारतीयों के लिए एक और सुविधा का ऐलान किया है. भारतीय जो फ्रा

Updated on: 14 Jul 2023, 06:38 PM

नई दिल्ली:

UPI in France: पीएम नरेंद्र मोदी इन दिनों फ्रांस की यात्रा पर हैं. यहां वो दो दिनों की आधिकारिक दौरे पर गए हैं. भारत और फ्रांस की दोस्ती के लिहाज से ये पीएम मोदी का दौरा एतिहासिक होने वाला है. पीएम मोदी ने भारतीयों के लिए एक और सुविधा का ऐलान किया है. भारतीय जो फ्रांस की यात्रा पर जाते हैं उन्हें फ्रांस में पेमेंट करने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहां भारतीय या तो डॉलर या पाउंड में पैसे पेमेंट करते हैं. लेकिन भारतीयों को अब इस समस्या से दो-चार होना नहीं पड़ेगा. भारतीय अब फ्रांस में भी क्यूआर कोड स्कैन कर यूपीआई के जरिए पेमेंट कर पाएंगे. इस बात की जानकारी पीएम मोदी ने दी है.

UPI Payment

भारतीय समुदाय या भारतीय टूरिस्ट जो फ्रांस की यात्रा करते हैं वो अब फ्रांस में भी यूपीआई के जरिए पेमेंट कर पाएंगे. इस बात की जानकारी पीएम मोदी ने भारतीयों को संबोधित करते हुए दी. पीएम मोदी ने कहा कि अब भारतीय भी फ्रांस में यूपीआई के जरिए भुगतान कर पाएंगें. पीएम मोदी ने कहा कि इस संबंध में भारत और फांस के बीच समझौता हो गया है. इसकी शुरुआत एफिल टावर से पेमेंट कर की जाएगी. पिछले साल भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) और फ्रांस की पेंमेंट सिस्टम जिसे लाएरा(Lyra) कहा जाता है के बीच एमओयू साइन हुआ था. 

Post Study Visa

भारतीय छात्रों के लिए एक और खुशी की बात है. फ्रांस में पढ़ाई करने वाले हजारों छात्र अब अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद पांच सालों के लिए वहां काम कर पाएंगे. पीएम मोदी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि मास्टर्स की पढ़ाई करने वाले छात्रों को स्टडी के बाद पांच साल के लिए वीजा फ्रांस सरकार की ओर से दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक इससे पहले फ्रांस सरकार स्टडी के बाद दो साल के लिए पोस्ट स्टडी वीजा देती थी. इससे उन सभी छात्रों को फायदा होगा जो फ्रांस में इस वक्त पढ़ाई कर रहे हैं.