logo-image

अंडरवर्ल्ड डॉन रवि पुजारी आज लाया जाएगा भारत, सेनेगल में हुआ गिरफ्तार

आखिरी बार रवि पुजारी सेनेगल से ही फरार हुआ था. उसे फिर से भारतीय जांच एजेंसियों की मदद से पश्चिमी अफ्रीका के सेनेगल में गिरफ्तार किया गया है.

Updated on: 23 Feb 2020, 08:45 AM

highlights

  • अंडरवर्ल्ड डॉन रवि पुजारी को रविवार को सेनेगल से भारत लाया जा सकता है.
  • जिग्नेश मेवाणी से लेकर कर्नाटक के विधायक को वह धमकी दे चुका है.
  • रवि पुजारी सेनेगल की अदालत से जमानत मिलने के बाद फरार हो गया था.

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान (Shahrukh Khan) सहित कई फिल्मी कलाकारों से वसूली करने वाला और एक बड़े बीजेपी (BJP) नेता की हत्या में शामिल अंडरवर्ल्ड डॉन (Underworld) रवि पुजारी (Ravi Pujari) को रविवार को सेनेगल (Senegal) से भारत लाया जा सकता है. आखिरी बार रवि पुजारी सेनेगल से ही फरार हुआ था. उसे फिर से भारतीय जांच एजेंसियों की मदद से पश्चिमी अफ्रीका के सेनेगल में गिरफ्तार किया गया है. गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी (Jignesh Mevani) से लेकर कर्नाटक के विधायक को वह धमकी दे चुका है. फिलहाल रॉ ऑफिसर और कर्नाटक पुलिस सेनेगल में ही मौजूद है और अधिकारी उसके प्रत्यर्पण की तैयारी में जुटे हुए हैं.

यह भी पढ़ेंः Donald Trump के भारत दौरे पर CAA विरोधी आजमाएंगे नया पैतरा, कर सकते हैं विरोध प्रदर्शन

कागजी कार्रवाई पूरी
सूत्र बताते हैं कि रवि पुजारी को भारत लाने की सभी कागजी कार्रवाई पूरी कर ली गई है. रविवार को उसे भारत लाया जा सकता है. भारत लाए जाने पर डॉन कर्नाटक पुलिस की ही कस्टडी में रहेगा. सूत्रों ने बताया कि रवि पुजारी को फ्लाइट पर बैठा दिया गया है. उसे किसी भी वक्त भारत के लिए रवाना किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि पूजारी सेनेगल में एंटोनी फर्नांडिस के नाम से पासपोर्ट बनाकर रह रहा था. यह पासपोर्ट 10 जुलाई 2013 को जारी किया गया था, जो 8 जुलाई 2023 तक वैध है.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका का वीजा चाहिए, तो हैदराबाद के 'वीजा बालाजी' से करें प्रार्थना

पासपोर्ट के हिसाब से व्यवसायी
पासपोर्ट के मुताबिक वह एक कॉमर्शियल एजेंट है. इसका मतलब यह है कि उसे एक व्यवसायी के रूप में मान्यता हासिल है, जो सेनेगल, बुर्किना फासो और इनके पास के देशों में 'नमस्ते इंडिया' नाम से रेस्टोरेंट की चेन चला रहा है. भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ फिलहाल रवि पुजारी को भारत लाने की कोशिश में जुटी है. पिछले साल जून महीने में अंडरवर्ल्ड डॉन रवि पुजारी सेनेगल की अदालत से जमानत मिलने के बाद फरार हो गया था. उसे 21 जनवरी 2019 को सेनेगल में इंडियन एजेंसी के इनपुट पर गिरफ्तार किया गया था.

यह भी पढ़ेंः डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका में निवेश कर रहे भारतीय निवेशकों से भी मुलाकात करेंगे

बॉलीवुड सितारों से कर चुका है उगाही
रवि पुजारी बॉलीवुड सितारों और यहां तक कि गुजरात से विधायक जिग्नेश मेवाणी तक को जबरन उगाही की धमकी दे चुका है. उसके खिलाफ कर्नाटक और मुंबई में 98 मामले लंबित हैं. बीते साल जून में गुजरात के विधायक और दलित नेता जिग्नेश मेवाणी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि अंडरवर्ल्ड डॉन रवि पुजारी ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी थी. जिग्नेश ने कहा था कि उनको फोन कॉल और मैसेज के जरिए धमकाया जा रहा है और धमकाने वाला खुद को रवि पुजारी बता रहा है.

यह भी पढ़ेंः Viral Video: डोनाल्ड ट्रंप की 'बाहुबली' फिल्म में 'एंट्री', ट्विटर पर मिल रहीं मिली-जुली प्रतिक्रियाएं

केरल के विधायक को दी थी धमकी
इस साल फरवरी में केरल के विधायक पीसी जॉर्ज ने खुलासा किया था कि रवि पुजारी ने उन्हें उनके बेटे की हत्या की धमकी दी थी. जॉर्ज ने बताया, 'यह दो महीने पहले हुआ था जब मैं एक नन के साथ दुष्कर्म मामले में पिछले साल गिरफ्तार बिशप फ्रैंको मुल्लाकाल के साथ अपना समर्थन जता रहा था.' समाचार एजेंसी आईएएनएस ने जॉर्ज के हवाले से कहा, 'मैं उस समय चुप इसलिए रहा, क्योंकि उसने मेरे दो बेटों में से एक को मारने की धमकी दी थी.' सात बार के विधायक जॉर्ज ने इस बारे में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और राज्य पुलिस प्रमुख लोकनाथ बेहरा को तुरंत बताया था.