logo-image

Aadhar Card में चेंजेज पर UIDAI ने लगाई पाबंदी, अब नहीं कर सकेंगे ये बदलाव

नाम में पूरे लाइफ टाइम में सिर्फ दो बार बदलाव करने की छूट है. वहीं जेंडर में लाइफ टाइम में सिर्फ 1 बार चेंज कर सकेंगे

Updated on: 30 Oct 2019, 10:29 PM

नई दिल्ली:

आधार कार्ड में अपडेट करना चाहते हैं तो आपके लिए यह खबर चौंकाने वाली हो सकती है. आधार कार्ड में नाम, जेंडर और डेट ऑफ बर्थ चेंज करने के लिए पाबंदी लगा दी है. यह पाबंदी UIDAI ने लगाई है. इसके अनुसार कोई भी जिसके पास आधार कार्ड है, वो दो बार ही नाम में चेंज करा सकेंगे. वहीं जेंडर और डेट ऑफ बर्थ में सिर्फ 1 बार ही चेंज हो सकेगा. UIDAI के मुताबिक आधार कार्ड में जानकारी चेंज कराने की सीमा तय कर दी गई है. तय सीमा के आधार पर ही लोग आधार कार्ड में अपडेट कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर :सीमा पार से पाकिस्तान ने की गोलीबारी, 1 नागरिक की मौत, 3 घायल 

UIDAI के इस आदेश की कॉपी 'जी बिजनेस' के पास है. इसके मुताबिक नाम में पूरे लाइफ टाइम में सिर्फ दो बार बदलाव करने की छूट है. वहीं जेंडर में लाइफ टाइम में सिर्फ 1 बार चेंज कर सकेंगे. डॉक्‍यूमेंट्री प्रूफ पक्‍का न होने पर ही डेट ऑफ बर्थ बदल सकेंगे.

बाकी चेंजेज पर कोई पाबंदी नहीं

UIDAI का कहना है कि बाकी और चेंजेज पुरानी शर्तों के तहत कर सकेंगे. इनमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह आदेश UIDAI के CEO की मंजूरी के बाद जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें- राजस्थान: आर्थिक तंगी दूर करने के लिए सरकार निजी वाहनों से वसूल करेगी फिर से Toll Tax

ऐसे अपडेट करें एड्रेस

नाम, जेंडर और डेट ऑफ बर्थ के अलावा अगर आप पता बदलने की सोच रहे हैं तो इस पर कोई पाबंदी नहीं है. यदि आप शहर बदल रहे हैं या घर बदल रहे हैं तो आपके लिए आधार कार्ड को अपडेट कराना जरूरी है. इसके लिए बस आपको अपने नजदीक के आधार केंद्र पर जाना होगा.

यह भी पढ़ें- NCP चीफ शरद पवार बोले- हम नौकरी-किसान की बात करते हैं, लेकिन केंद्र सरकार 370 की

अपडेट के लिए इतना देना होगा चार्ज

आधार केंद्र पर जब आप आधार अपडेट कराने जाते हैं तो ध्यान रखें कि आपको डेमोग्राफिक बदलाव के लिए 50 रुपये+GST चार्ज के रूप में देना होता है. इसके अलावा अगर आपको बायोमेट्रिक अपडेट कराना है तो 50 रुपये+GST चार्ज देने होंगे.

फ्रेश आधार बनाएं मुफ्त में

आधार सर्च के लिए (ई-केवाईसी, कलर प्रिंट आउट आदि) 30 रुपये+GST चार्ज के तौर पर देने होंगे. फ्रेश आधार बनवाना बिल्कुल मुफ्त है. इसके अलावा जो बायोमेट्रिक जरूरी है, वह भी मुफ्त में अपडेट होगा.