logo-image

उद्धव ठाकरे हुए कांग्रेस के आगे नतमस्तक, दिया डिप्टी सीएम-डिप्टी स्पीकर पद और 12 मंत्री

उद्धव ठाकरे हुए कांग्रेस के आगे नतमस्तक, दिया डिप्टी सीएम-डिप्टी स्पीकर पद और 12 मंत्री

Updated on: 29 Nov 2019, 01:08 PM

highlights

  • नए फॉर्मूले के तहत कांग्रेस को मिला डिप्टी सीएम और डिप्टी स्पीकर पद.
  • इसके साथ ही उद्धव ठाकरे के मंत्रिमंडल में होंगे 12 दर्जन कांग्रेसी चेहरे.
  • एनसीपी का होगा स्पीकर. महत्वपूर्ण मंत्रालयों पर भी फैसला जल्द.

Mumbai:

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री पद की शपथ लिए 24 घंटे भी नहीं हुए, लेकिन उन्हें गठबंधन सरकार चलाने का पहला कड़वा अनुभव हो गया. सरकार गठन के फॉर्मूले पर कांग्रेस की ओर से रखी गई मांगों के आगे अंततः उन्हें नतमस्तक होना पड़ा. अब नए फॉर्मूले के तहत कांग्रेस को डिप्टी सीएम और डिप्टी स्पीकर का पद दिया जाएगा. साथ ही मंत्रिमंडल में कांग्रेस के दर्जन भर चेहरों को भी स्थान मिलेगा. इसके पहले महत्वपूर्ण मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर गतिरोध सामने आया था.

यह भी पढ़ेंः नाथूराम गोडसे प्रकरण पर BJP सांसद साध्वी प्रज्ञा ने मांगी माफी, राहुल गांधी पर साधा निशाना

एनसीपी का होगा स्पीकर
महाराष्ट्र में नई सरकार गठन के फॉर्मूले के तहत अब स्पीकर का पद एनसीपी के खाते में गया है. गुरुवार शाम शिवाजी पार्क में सीएम बतौर शपथ लेने वाले उद्धव ठाकरे के लिए दुश्वारियां देर रात खड़ी होनी शुरू हुईं, जब मंत्रिमंडल के आकार और स्वरूप को लेकर कांग्रेस ने नया दावा पेश कर दिया. कांग्रेस की मांग डिप्टी सीएम पद समेत स्पीकर पद की थी. शिवसेना डिप्टी सीएम पर तो सहमत हो गई थी, लेकिन पेंच स्पीकर को लेकर फंस गया. बताते हैं कि इस गतिरोध से एनसीपी नेताओं ने सधी दूरी बनाए रखी.

यह भी पढ़ेंः सिख विरोधी दंगेः SIT ने बंद किए 186 केस की कोर्ट को सौंपी रिपोर्ट

एनसीपी खेल रही दबे पांव
इसके पीछे वजह यह बताई जा रही है कि महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की अगुवाई में सरकार बनाने के पीछे शरद पवार ने महती भूमिका निभाई है. शिवसेना को समर्थन देने के लिए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को राजी करने से लेकर एनसीपी के विधायकों को एक रखने में. खासकर जब भतीजे अजित पवार ने अपने विद्रोही तेवर अपनाते हुए देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में बनने वाली सरकार में शामिल होने का एकतरफा निर्णय कर लिया था. ऐसे में शरद पवार नहीं चाहते हैं कि गठबंधन सरकार को खतरे में डालने का कोई भी इल्जाम एनसीपी पर लगे.