logo-image

अमेरिका की चेतावनी, पाक आतंकियों के खिलाफ करे कार्रवाई, नहीं तो हम अपने तरीके से निपटेंगे

ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि वो आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करे वरना उनके खिलाफ वो अलग तरीके से खुद कार्रवाई करेगा।

Updated on: 28 Oct 2017, 12:06 AM

नई दिल्ली:

ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि वो आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करे वरना उनके खिलाफ वो अलग तरीके से खुद कार्रवाई करेगा।

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने पाकिस्तान को कहा है कि वो अपनी जमीन पर आतंकी गुटों के ठिकानों का खात्मा करे । टिलरसन की भारत, अफगानिस्तान और पाकिस्तान की यात्रा पूरी होने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ये जानकारी दी है।

उन्होंने कहा, ' हमने अपनी उम्मीदों को पाकिस्तान से कई बार बताया है। उन्हें अपने देश में आतंकी ठिकानों को खत्म करने के लिये निर्णायक कार्रवाई करनी चाहिये।'

अपनी यात्रा के अंतिम पड़ाव में टिलरसन जेनेवा में हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका के पास आतंकियों को लेकर महत्वपूर्ण सूचनाएं मिली हैं और हम उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तान इस संबंध में कार्रवाई करेगा।

और पढ़ें: उत्तर प्रदेश: 3 चरणों में होगा निकाय चुनाव, 1 दिसंबर को आएंगे परिणाम

टिलरसन ने कहा, 'हम चाहते हैं कि पाकिस्तान इसे करे। हम आपसे ये करने के लिये कह रहे हैं और कुछ मांग नहीं रहे। आप प्रभुता संपन्न देश हैं। आप फैसला करेंगे कि आपको क्या करना है, लेकिन ये समझिये हमें लगता है कि ये करना ज़रूरी है। अगर आप ये नहीं करना चाहते, आपको लगता है कि आप ये नहीं कर सकते फिर हम अपनी रणनीति और चाल उसके अनुसार बदलेंगे ताकि हमें अपना लक्ष्य अलग तरीके से मिल सके।'

टिलरसन ने कहा कि 'हमने उन्हें सुना.... अपनी बात उनके सामने रखी। अपनी उम्मीदें भी उनके सामने रखीं। मेरी यात्रा के बाद भी चर्चा होगी, हम एक साथ मिलकर काम करेंगे कि किस तरह से हमें अपने लक्ष्य को पाना है। चाहे वो कहीं भी छुपे हुए हों।'

टिलरसन ने कहा कि पाकिस्तान के नेतृत्व के साथ खुलकर और बेहतर चर्चा हुई।

और पढ़ें: छत्तीसगढ़ पुलिस को मिली पत्रकार विनोद वर्मा की ट्रांजिट रिमांड

उन्होंने कहा, 'भाषण देने से कुछ नहीं मिलेगा। लेकिन हमें स्पष्ट होना चाहिये कि हमारी उम्मीदें क्या हैं और हम क्या चाहते हैं। या तो वो लोग उम्मीदों को पूरा करेंगे या फिर कुछ नहीं करेंगे। हम अब पाकिस्तान क्या कहता है नहीं बल्कि वो क्या करता है उसके हिसाब से अपनी नीति बनाएंगे। '

उन्होंने साफ किया कि जमीनी स्तर पर परिस्थिति के अनुसार आगे की कार्रवाई तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि पूरे दक्षिण एशिया में परिस्थितिजन्य नीति अपनाई जाएगी।

अमेरिका ने पाकिस्तान को 75 आतंकियों की सूची सौंपी थी और साथ में ही दबाव भी बनाया था कि वो हक्कनी नेटवर्क को खत्म करने के लिये कदम उठाए।

हालांकि पाकिस्तान के विदेशमंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा है कि पाकिस्तान की तरफ से कोई 'विश लिस्ट' नहीं दी गई है।

पाकिस्तान के विेदेशमंत्री के बयान पर पूछे जाने पर अमेरिकी विदेश विभाग कके प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिकी विदेशमंत्री ने अमेरिका की 'उम्मीदों' को पाकिस्तानी नेतृत्व के सामने रखा है।

और पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को दार्जिलिंग से सुरक्षा बल हटाने की दी इजाज़त