logo-image

Todays Weather Report: अगले 5 दिन इन राज्यों में झमाझम बारिश का अलर्ट, जानें दिल्ली-एनसीआर का हाल

Todays Weather Report: मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट, देश के कई राज्यों में बारिश के आसार, लुढ़केगा तापमान

Updated on: 27 Mar 2024, 12:15 PM

New Delhi:

Todays Weather Report: देशभर में गर्मियों ने पैर पसारना शुरू कर दिए हैं. सूरज की तपिश दिन ब दिन बढ़ती जा रही है. हालांकि एक बार फिर मौसम करवट लेने जा रहा है. मौसम विभाग की मानें तो इस हफ्ते में लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलने के आसार नजर आ रहे हैं. एक दो नहीं बल्कि पांच राज्यों में अच्छी बारिश के संकेत आईएमडी ने दिए हैं. कुछ हिस्सों में बारिश लोगों को गर्मी से राहत देगी तो कुछ इलाकों में बादल छाए रहेंगे इससे भी तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. 

आईएमडी के मुताबिक 27 मार्च से आने वाले पांच दिन तक देश के कई राज्यों में बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. उत्तर भारत से लेकर मध्य भारत तक के कई हिस्सों में इसका असर देखने को मिल सकता है. 

क्यों बदल रहा मौसम का मिजाज
मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी हिमालय वाले इलाकों में बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम के विभाग में बदलाव देखने को मिल रहा है. आईएमडी की मानें तो दो दिन बाद एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस इन इलाकों में पहुंच रहा है. यही वजह है कि आने वाले पांच से छह दिन तक मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आएगा. इससे बारिश और तेज हवाएं चलने के आसार हैं. 

इन इलाकों में बुधवार को बारिश के आसार
बुधवार यानी 27 मार्च की बात करें तो आईएमडी के मुताबिक इस दौरान पहाड़ी राज्यों जैसे जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान में बारिश के आसार बने हुए हैं. इसके साथ-साथ मुजफ्फराबाद में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. यहां पर ओलावृष्टि भी हो सकती है. इसके अलावा जिन राज्यों में बारिश के आसार हैं उनमें हिमचाल प्रदेश, सिक्किम, अरुणचाल प्रदेश, असम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर का अन्य राज्य त्रिपुरा प्रमुख रूप से शामिल है. 

28 मार्च को उत्तर भारत में दिखेगा असर
पश्चिम विक्षोभ का असर गुरुवार 28 मार्च को देखने को मिल सकता है. इस दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर जैसे इलाकों में बारिश और बादल छाए रहेंगे. वहीं कुछ इलाकों में बिजली चमकने के भी आसार बने हुए हैं.