logo-image

महाराष्ट्र: 26 जनवरी से स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना का पाठ होगा अनिवार्य

कांग्रेस विधायक और मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने यहां संवाददाताओं को बताया,‘छात्र संविधान की प्रस्तावना का पाठ करेंगे ताकि वे इसका महत्व जानें .

Updated on: 21 Jan 2020, 11:49 PM

मुंबई:

महाराष्ट्र में 26 जनवरी से सभी स्कूलों में प्रतिदिन सुबह की प्रार्थना के बाद संविधान की प्रस्तावना का पाठ अनिवार्य रूप से किया जाएगा. राज्य मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने मंगलवार को यह जानकारी दी. राज्य सरकार के एक परिपत्र में कहा गया है कि प्रस्तावना का पाठ ‘संविधान की संप्रभुत्ता, सबका कल्याण’ अभियान का हिस्सा है. कांग्रेस विधायक और मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने यहां संवाददाताओं को बताया,‘छात्र संविधान की प्रस्तावना का पाठ करेंगे ताकि वे इसका महत्व जानें .

सरकार का यह काफी पुराना प्रस्ताव है लेकिन हम इसे 26 जनवरी से लागू करेंगे.’ इस संबंध में सरकार ने फरवरी 2013 में परिपत्र जारी किया था. उस समय राज्य में कांग्रेस राकांपा की सरकार थी. मंत्री ने कहा कि छात्र हर रोज सुबह की प्रार्थना के बाद प्रस्तावना का पाठ करेंगे. 

यह भी पढ़ें-Delhi Assembly Election : अरविंद केजरीवाल के नामांकन में देरी पर चुनाव आयोग ने दी सफाई

इस बार गणतंत्र दिवस पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियास बोलसोनारो विशेष अतिथि के तौर पर हिस्सा लेने के लिए भारत आ रहे हैं. आपको बता दें कि वो इस दौरान मंदी से प्रभावित दोनों बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापारिक संबंध को बढ़ाने के तौर तरीके तलाशने के लिए भी बातचीत करेंगे. आपको बता दें कि शुक्रवार को ब्राजीली राष्ट्रपति चार दिवसीय यात्रा पर भारत आएंगे. ब्राजील के राष्ट्रपति पद (president ship) का कार्यभर संभालने के बाद बोलसोनारो की यह पहली भारत यात्रा होगी. उनके साथ सात मंत्री, शीर्ष अधिकारी और एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी आयेगा.

यह भी पढ़ें-DAC की बैठक में शामिल हुए CDS बिपिन रावत, इलेक्ट्रॉनिक वॉर फेयर को मिली मंजूरी

ब्राजील के पूर्व सेना प्रमुख बोलसोनारो ने अक्टूबर 2018 के चुनाव में बड़ी जीत हासिल कर साल 2019 में जनवरी में राष्ट्रपति पद की बागडोर संभाली थी. मंत्रालय ने कहा, इस यात्रा से भारत-ब्राजील के बहुआयामी संबंधों को और बढ़ने तथा मजबूत होने की उम्मीद है. साल 2016 में आखिरी बार ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमेर गोवा (Goa) में आयोजित आठवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत करने भारत आए थे. मोदी ग्यारहवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने ब्राजील गये थे.वर्ष 1996 और 2004 में ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बन चुके हैं.