logo-image

देश को हो रहा है सालाना 1,00,000 करोड़ रुपये का नुकसान, जानें क्या है वजह

प्रमाणन समाधान, जागरुकता और निगरानी का सही तरीके से पालन करके यदि नकली उत्पादों पर 50 प्रतिशत भी रोक लगा दी जाए तो देश को हर साल 50,000 करोड़ रुपये की बचत हो सकती है.

Updated on: 12 Aug 2019, 02:31 PM

नई दिल्ली:

देश को सालाना 1 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विभन्न क्षेत्रों में नकली उत्पादों से देश को हर साल कुल एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान होता है. ऐसे में इसके बारे में पर्याप्त जागरुकता फैलाने, निगरानी करने और इसके खिलाफ समाधान विकसित करने की जरूरत है. यह बात प्रमाणन उद्योग संगठन ‘प्रमाणन समाधान सेवाप्रदाता संघ’ (Authentication Solution Providers' Association-ASPA) ने कही.

यह भी पढ़ें: 5 सितंबर को Jio Gigafiber की लॉन्चिंग, रिलीज के साथ देख पाएंगे फिल्म, जानें 10 बड़ी बातें

मौजूदा समय में इस संगठन के 60 सदस्य
मौजूदा समय में इस संगठन के 60 सदस्य हैं. ASPA ने ब्रांड, आय और दस्तावेजों की सुरक्षा के लिए प्रमाणन प्रौद्योगिकी और समाधान अपनाने पर जोर दिया. एएसपीए के अध्यक्ष नकुल पासरिचा ने कहा कि वर्तमान में नकली उत्पादों से देश को हर साल करीब 1.05 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होता है.

यह भी पढ़ें: Reliance AGM 2019: 5 सितंबर से JioGigaFiber की होगी बुकिंग, मिलेगी 1gbps की स्पीड, मुकेश अंबानी ने की घोषणा

प्रमाणन समाधान, जागरुकता और निगरानी का सही तरीके से पालन करके यदि नकली उत्पादों पर 50 प्रतिशत भी रोक लगा दी जाए तो देश को हर साल 50,000 करोड़ रुपये की बचत हो सकती है. नकली उत्पादों का नुकसान झेलने वालों में दवा क्षेत्र प्रमुख है. इस बारे में पासरिचा ने कहा कि सरकार को इस संबंध में पर्याप्त कदम उठाने की जरूरत है क्योंकि नकली दवाइयां आम लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी खतरा है. (इनपुट PTI)