logo-image

एक TWEET पर लोगों की मदद करती थीं सुषमा स्वराज, पाकिस्तान भी है मुरीद

जब वे विदेश मंत्री थीं तो आए दिन उनके द्वारा किया गया ट्वीट चर्चा में रहता था

Updated on: 07 Aug 2019, 01:11 AM

नई दिल्ली:

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का मंगलवार को निधन हो गया है. पिछले कुछ महीनों से सुषमा स्वराज बीमार चल रही थीं. सुषमा स्वराज ने 67 साल की उम्र में दिल्ली स्थित एम्स (AIIMS) में आखिरी सांस ली. वे मोदी सरकार में 2014 से लेकर 2019 तक विदेश मंत्री रहीं. उनका कार्यकाल बेहद शानदार रहा. उन्होंने अपने कार्यकाल में कई लोगों को ट्वीट पर मदद की.

यह भी पढ़ें - सोशल मीडिया पर सुषमा स्वराज का ये ट्वीट हुआ था काफी वायरल, जानें क्या दिया था जवाब

सुषमा स्वराज एक ट्वीट पर लोगों की मदद करती थीं. सुषमा में विदेश में रह रहे हजारों लोगों की मदद की. जब वे विदेश मंत्री थीं तो आए दिन उनके द्वारा किया गया ट्वीट चर्चा में रहता था. पहले विदेश में रह रहे भारतीय को अपनी समस्या भारतीय दूतावास तक पहुंचाने के लिए कड़ी मशक्कत करना पड़ता था. लेकिन सुषमा स्वराज ने इसको बहुत ही आसान कर दिया था. बस लोगों को एक ट्वीट करना होता था एक ही ट्वीट पर वह सभी को मदद करती थीं. सुषमा स्वराज छोटे से छोटे ट्वीट का जवाब देती थीं. सुषमा स्वराज न केवल भारत के लोगों को मदद करती थीं बल्कि पाकिस्तान के लोगों की भी मदद करती थीं.

यह भी पढ़ें - 25 साल की उम्र में केंद्रीय मंत्री थीं सुषमा स्वराज, जानें उनका राजनीतिक सफर

जब पाकिस्तानी महिला नीलमा गफ्फार के पति ने सुषमा स्वराज से उसके लिए वीजा की मंजूरी देने के लिए अनुरोध किया था. सुषमा स्वराज ने बड़ा दिल दिखाते हुए उनकी मदद की थी. उन्होंने कहा कि हम भारत में उनके इलाज के लिए वीजा दे रहे हैं. सुषमा स्वराज सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल करती थीं. वे ट्विटर के माध्यम से जरूरतमंद और यहां तक उनसे मजाक करने वालों को भी जवाब देती थीं. एक लड़की ने ट्वीट किया कि उसे वीजा हासिल करने के लिए मदद की जरूरत है क्योंकि इस कारण उसकी शादी टलती जा रही है. इस पर विदेश मंत्री ने कहा कि वह मदद कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें - Sushma Swaraj : एकलौती बेटी बांसुरी को छोड़ अनंतकाल में विलीन हो गईं पूर्व विदेश मंत्री

लड़की ने ट्वीट कर कहा था कि मेरे ससुराल वालों, सास और ससुर को मेरे वीजा की खातिर एक से ज्यादा बार शादी टालनी पड़ी. कृपया मदद कीजिए, यह उनका इकलौता बेटा है. वे शादी की बड़ी आस लगाए हुए हैं.' जिसके जवाब में स्वराज ने लिखा, 'ओह, मैं आपको भारतीय वीजा देकर आपके ससुरालवालों को मदद कर सकती हूं ताकि उन्हें शादी अब और स्थगित न करनी पड़े.