logo-image

Bharat Jodo Nyay Yatra: अखिलेश बोले- यात्रा में नहीं किया आमंत्रित, कांग्रेस ने दिया जवाब

अखिलेश यादव ने रविवार को कहा कि उन्हें कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व वाली 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में शामिल होने का निमंत्रण नहीं मिला है.

Updated on: 04 Feb 2024, 06:02 PM

नई दिल्ली :

अखिलेश यादव ने रविवार को कहा कि उन्हें कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व वाली 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में शामिल होने का निमंत्रण नहीं मिला है. विपक्षी गठबंधन INDIA के प्रमुख सहयोगी गुट में समाजवादी पार्टी के प्रमुख का ये बयान तब आया है, जब विपक्ष आगामी 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे को लेकर आंतरिक चुनौतियों से जूझ रहा है. 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने पर शामिल होने के बारे में पूछे जाने पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि, 'कई बड़े आयोजन होते हैं, लेकिन हमें आमंत्रित नहीं किया जाता.'

गौरतलब है कि, भारत जोड़ो यात्रा की अगली कड़ी, जो मणिपुर में शुरू हुई और मुंबई में समाप्त होने वाली है, वर्तमान में झारखंड में है. यह यात्रा पहले ही पांच राज्यों को कवर कर चुकी है, जिसमें ज्यादातर बस और कुछ किमी का फासला कांग्रेस नेता राहुल गांधी पैदल तय कर रहे हैं. 

बयान पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया... 

अखिलेश यादव के बयान के जवाब में कांग्रेस ने तुरंत अपना बचाव किया. पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि अंतिम कार्यक्रम अभी तय नहीं हुआ है और पार्टी गठबंधन सहयोगियों को आमंत्रित करने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि, उत्तर प्रदेश में भारत जोड़ो न्याय यात्रा का विस्तृत मार्ग और कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है. इसे एक या दो दिन में अंतिम रूप दे दिया जाएगा. 

इसके बाद इसे राज्य में INDIA गठबंधन के घटक दलों के साथ साझा किया जाएगा. भारत जोड़ो न्याय यात्रा में उनकी भागीदारी भारत गठबंधन को और मजबूत करेगी. बता दें कि, यात्रा के 16 फरवरी की दोपहर को यूपी में प्रवेश करने की उम्मीद है.

INDIA गठबंधन में सब कुछ ठीक नहीं...

जहां एक ओर कांग्रेस जनता दल (यूनाइटेड) के भाजपा के साथ जाकर बिहार में एनडीए के नेतृत्व वाली सरकार बनाने के बाद INDIA गठबंधन को मजबूत करने के प्रयास में लगी हुई है. वहीं दूसरी ओर दो महत्वपूर्ण सहयोगियों-ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने स्पष्ट रूप से आगामी लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल और पंजाब में गठबंधन बनाने से इनकार कर दिया है. ऐसे में जानकारों का मानना है कि, INDIA गठबंधन में फिलहाल सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है.