logo-image

World Book Fair 2024: विश्व पुस्तक मेले में दिखी शानदार पहल, पुरानी किताबें बेचें और नई BOOK खरीदें, जानें कैसे

आप यहां पुरानी किताबें बेचकर नई किताबें खरीद सकते हैं. अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि हम पुरानी किताबें बेचकर नई किताबें कैसे खरीद सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं.

Updated on: 14 Feb 2024, 01:04 PM

नई दिल्ली:

World Book Fair 2024: अगर आप किताबें पढ़ने के शौकीन हैं तो अब तक आप जानते ही होंगे कि 10 फरवरी से दिल्ली के प्रगति मैदान में विश्व पुस्तक मेला शुरू हो गया है, जो 18 फरवरी तक चलेगा. किताबों के इस कुंभ मेले में दुनिया भर से प्रकाशक और पाठक हिस्सा ले रहे हैं. इस बार मेले में कई तरह के स्टॉल देखने को मिल रहे हैं,जो अपने आप में आर्कषित करने वाला है. इस दौरान नजर ऐसे ही एक स्टॉल पर पड़ी तो पता चला कि यहां पुरानी किताबें बेची जा सकती हैं और उन पुरानी किताबों को बेचने के बाद आप नई किताबें भी ऑर्डर कर सकते हैं.

जब हमने इस बारे में जानने की कोशिश की तो वहां काम करने वाले एक कर्मचारी ने हमें बताया कि आप यहां पुरानी किताबें बेचकर नई किताबें खरीद सकते हैं. अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि हम पुरानी किताबें बेचकर नई किताबें कैसे खरीद सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं.

पुरानी किताब बेचें और नई किताब ऑर्डर करें

पुणे स्थित कंपनी Kharidobecho.in पर जाकर ऑनलाइन किताबें बेचकर आप उसी वेबसाइट से नई किताब ऑर्डर कर सकते हैं. आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि क्या पुरानी किताबें उसी कीमत पर बेची जाएंगी, जब हमने उन्हें पहली बार नई कीमत पर खरीदा था. तो हम आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. सबसे पहले आपकी किताबों की स्थिति जांची जाएगी और फिर आपकी किताबों की कीमत निर्धारित की जाएगी यानी आपको जो कीमत मिलेगी वह आपकी किताब की स्थिति पर निर्भर करेगी.

ये भी पढ़ें- विश्व पुस्तक मेले में सऊदी अरब से आया बैंड ग्रुप, देखने के लिए हर दिन उमड़ रही है भीड़

रीडर्स ने बताया शानदार आईडिया

पुस्तक मेले में उसी स्टॉल पर मेरी मुलाकात एक पाठक से हुई, जिसने मुझसे कहा कि यह आइडिया वाकई बहुत बढ़िया है. हम इस वेबसाइट के बारे में काफी समय से जानते हैं. इसके जरिए हमने कई किताबें बेची हैं और नई किताबें ऑर्डर की हैं.' वहीं, एक अन्य पाठक ने कहा कि यह उन लोगों के लिए काफी सुविधाजनक होगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और बार-बार नई किताबें खरीदने में सक्षम नहीं होंगे. वे पुरानी किताबें बेचने और कम कीमत पर नई किताबें खरीदने में सक्षम हो सकते हैं. अगर आप भी अपनी पुरानी किताबें बेचकर नई किताबें खरीदना चाहते हैं तो आप इसकी ऑनलाइन साइट पर जा सकते हैं.