logo-image

बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर 2019 की लिस्‍ट में 3 भारतीय, सत्या नडेला टॉप पर

मुश्किल लक्ष्यों को साधने, असंभव मौकों को भुनाने और क्रिएटिव तरीके से समाधान तलाशने में सफल रहे ऐसे सीईओ की लिस्‍ट फॉर्च्यून ने मंगलवार को जारी की. टॉप पर रहे सत्या नडेला 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बने थे.

highlights

  • फॉर्च्यून की बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर 2019 की लिस्‍ट जारी
  • सत्या नडेला सीईओ माइक्रोसॉफ्ट इस 20 लोगों की लिस्‍ट में टॉप पर
  • अजय बंगा सीईओ मास्टरकार्ड 8वें और जयश्री उलाल सीईओ अरिस्ता 18वें नंबर पर

नई दिल्‍ली:

भारतीय मूल के 2 सीईओ ने फॉर्च्यून की बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर 2019 (Fortune's Businessperson of the Year 2019) की लिस्‍ट में टॉप 10 में जगह बनाई है. माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला (Satya Nadella CEO Microsoft) इस लिस्ट में टॉप पर हैं. वहीं भारतीय मूल के अजय बंगा (Ajay Banga CEO MasterCard) जो मास्टरकार्ड के सीईओ हैं 8वें स्‍थान पर हैं. 18वें नंबर पर हैं अरिस्ता की हेड उलाल (Jayashree Ullal CEO Arista) . इस सूची में दुनिया के 20 ऐसे सीईओ चुने गए हैं जिन्होंने मुश्किल लक्ष्यों को साधा.

मुश्किल लक्ष्यों को साधने, असंभव मौकों को भुनाने और क्रिएटिव तरीके से समाधान तलाशने में सफल रहे ऐसे सीईओ की लिस्‍ट फॉर्च्यून ने मंगलवार को जारी की. टॉप पर रहे सत्या नडेला 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बने थे. 

फॉर्च्यून ने कहा, कंप्यूटर साइंटिस्ट सत्या नडेला ने कभी भी वित्त क्षेत्र में काम नहीं किया और न ही उन्होंने सीईओ जैसे पद के लिए कभी प्रशिक्षण लिया. पिछले पांच वर्षों में उन्होंने इस अंतर को पूरी तरह खत्म कर दिया है. उनकी इस सफलता की कुंजी नेतृत्व क्षमता है, जिसमें नडेला की त्रिमूर्ति का काफी योगदान है. इसमें अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ जो पॉलिसी और कानूनी मामले देखते हैं, मुख्य वित्तीय अधिकारी एमी हुड और मुख्य जन अधिकारी कैथलीन होगन शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः सरोगेसी के इच्छुक दंपती की 5 साल के वैवाहिक जीवन की शर्त की अवधि को कम किया जाए- AAP नेता

यह सत्‍या नडेला ही थे जिनके नेतृत्व में कंपनी का राजस्‍व लगातार बढ़ रहा है. वित्त वर्ष 2018-19 में माइक्रोसॉफ्ट ने 39 अरब डॉलर का न केवल मुनाफा कमाया बल्‍कि राजस्‍व 126 अरब डॉलर हो गया. कंपनी की तीन साल की कंपाउंड वार्षिक राजस्‍व रेट में ग्रोथ 11% और मुनाफा ग्रोथ 24% है. अप्रैल में माइक्रोसॉफ्ट पहली बार 1 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप पर पहुंची थी.

यह भी पढ़ेंः मुंबई इंडियंस से रिलीज होने के बाद अब इस टीम के लिए खेलेंगे युवराज सिंह? कोचिंग के सवाल पर जानें क्या बोले युवी

नडेला का वेतन 23 लाख डॉलर है. उनकी आय में ज्यादातर हिस्सा शेयरों का रहा है. उन्हें शेयरों पर 2.96 करोड़ डॉलर की कमाई हुई, जबकि 1.07 करोड़ डॉलर गैर-शेयर प्रोत्साहन योजना से प्राप्त हुए. शेष 1,11,000 डॉलर की कमाई अन्य प्राप्तियों से हुई.

अजय बंगा के विजन से मास्टरकार्ड को नई पहचान मिली

2010 में मास्टरकार्ड के सीईओ बने अजय बंगा के बारे में फोर्ब्स का कहना है कि उनके विजन से मास्टरकार्ड को नई पहचान मिली है. कंपनी के शेयर में इस साल 40% तेजी आ चुकी है.सूची में शामिल किए जाने के बाद बंगा ने कहा, किसी भी कंपनी या समाज में सफलता के लिए सबसे बड़ी ताकत विविधता है. हम ऐसे लोगों से घिरे हैं, जो हमारे जैसे बिलकुल नहीं दिखते लेकिन उनमें अलग क्षमता और अनुभव है. 

नाम रैंक
सत्या नडेला, माइक्रोसॉफ्ट (यूएस) 1
एलिजाबेथ गेन्स, फोर्ट्स्क्यू मेटल ग्रुप (ऑस्ट्रेलिया) 2
ब्रायन निकॉल, चिपोटले मैक्सिकन ग्रिल (यूएस) 3
मारग्रेट कीन, सिंक्रोनी फाइनेंशियल (यूएस) 4
ब्रॉन गुल्ड, प्यूमा (जर्मनी) 5
ट्रिसिया ग्रिफिथ, प्रोग्रेसिव (यूएस) 6
फेब्रिजिओ फ्रेडा, एस्टे लॉडर (यूएस) 7
अजय बंगा, मास्टरकार्ड (यूएस) 8
डब्ल्यू क्रेग जेलनेक, कोस्तको (यूएस) 9
जेमी डायमन, जेपी मॉर्गन चेज (यूएस) 10

कौन हैं जयश्री उलाल

वहीं 18वें नंबर पर काबिज जयश्री उलाल 2008 में सिस्को छोड़कर अरिस्ता की सीईओ बनी थीं. उनके नेतृत्व में अरिस्ता ओपन सोर्स क्लाउड सॉफ्टवेयर में स्पेशलाइज्ड मार्केट लीडर बन गई. कंपनी का ऑपरेटिंग मार्जिन पिछले साल 31.5% पहुंच गया, जबकि सिस्को का 28% था.  फॉर्च्यून ने कहा, बाजार में नरमी और राजस्व में कमी के बाजवूद विश्लेषकों को भरोसा था कि उलाल के पास बेहतर अनुभव है और कंपनी को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकती हैं. उलाल अमेरिका में सबसे प्रभावी एशियाई महिला हैं और उन्हें 2005 में दुनिया की 50 सबसे प्रभावी महिलाओं में शामिल किया गया था.

  • नेटवर्किंग कंपनी अरिस्ता की सीईओ जयश्री का जन्म लंदन में हुआ था लेकिन शुरुआती साल दिल्ली में गुजारे.
  • 2008 में सिस्को छोड़कर क्लाउड सॉल्यूशंस देने वाली कंपनी अरिस्ता का हाथ थामा था.
  • जयश्री की अगुवाई में 2018 में कंपनी ने 31.5 फीसदी मुनाफा कमाया है, जबकि प्रतिद्वंदी सिस्को का मुनाफा 28 फीसदी रहा.
  • उलाल अमेरिका में सबसे प्रभावी एशियाई महिला हैं और उन्हें 2005 में दुनिया की 50 सबसे प्रभावी महिलाओं में शामिल किया गया था.

इनपुटः एजेंसी