बीजेपी के वरिष्‍ठ सांसद संतोष गंगवार लोकसभा के प्रोटेम स्‍पीकर होंगे

News state Bureau  |   Updated On : May 30, 2019 10:28:13 AM
बरेली से बीजेपी सांसद संतोष गंगवार (फाइल फोटो)

बरेली से बीजेपी सांसद संतोष गंगवार (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

उत्‍तर प्रदेश के बरेली से भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ सांसद संतोष कुमार गंगवार लोकसभा में प्रोटेम स्‍पीकर होंगे. प्रोटेम स्पीकर सबसे वरिष्ठ सांसद (उम्र में सबसे ज्यादा) को बनाया जाता है. लोकसभा का सत्र शुरू होते ही नए सांसदों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाने का काम प्रोटेम स्‍पीकर के जिम्‍मे होता है. इसके बाद लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव होगा. ये लोकसभा में परम्परा रही है कि स्पीकर के पद पर सत्ता पक्ष का सांसद और डिप्टी स्पीकर के पद विपक्षी दलों में किसी सांसद को जाता है. 16वीं लोकसभा में स्पीकर बीजेपी सांसद सुमित्रा महाजन थीं और डिप्टी स्पीकर एआईएडीएमके के सांसद थम्बी दौरई थे.

संतोष गंगवार की नियुक्‍ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले हुई है. 17 वीं लोकसभा का पहला सत्र 6 जून से शुरू होगा और 15 जून, 2019 तक चलेगा. इस सत्र की शुरुआत में लोकसभा के अध्‍यक्ष की नियुक्‍ति तक प्रोटेम स्‍पीकर ही सत्र का संचालन करेंगे.

संतोष गंगवार 8वीं बार सांसद बने हैं. पिछली मोदी सरकार में वे राज्‍यमंत्री थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरे कार्यकाल के लिए गुरुवार को नए मंत्रिपरिषद के साथ शपथ लेंगे. इस बीच इसको लेकर रहस्य बना हुआ है कि चार प्रमुख प्रभार गृह, वित्त, रक्षा और विदेश किसे मिलेंगे. सूत्रों के अनुसार, मोदी कैबिनेट में सहयोगी दलों के कई नेताओं को मंत्री बनाया जाएगा. सूत्रों की मानें तो मंत्रिमंडल में शिवसेना और JDU से 2-2 मंत्री बनाए जा सकते हैं, जबकि अकाली दल और लोक जनशक्ति पार्टी से 1-1 मंत्री बनाए जाने की संभावना है. वहीं, AIADMK से भी एक मंत्री बनाया जा सकता है.

First Published: May 30, 2019 10:16:03 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो