देश में सैमसंग उपभोक्ताओं का सबसे पसंदीदा ब्रांड : टीआरए

IANS  |   Updated On : December 20, 2018 07:57:25 PM
सैमसंग (फाइल फोटो)

सैमसंग (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

इस साल देश में उपभोक्ताओं का सबसे पसंदीदा ब्रांड सैमसंग रहा, जबकि दूसरे स्थान पर टाटा मोटर्स और तीसरे स्थान पर एप्पल के आईफोन को उपभोक्ताओं ने सबसे ज्यादा सराहा. उपभोक्ताओं की पसंद व वरीयता का यह विश्लेषण 'इंडियाज मोस्ट अट्रेक्टिव ब्रांड्स रिपोर्ट 2018' में किया गया है. टीआरए रिसर्च द्वारा गुरुवार को जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली एनसीआर में रिलायंस जियो सबसे आकर्षक ब्रांड है, जबकि जयपुर में यह छठे स्थान पर है. रिपोर्ट के अनुसार, एनसीआर की महिलाओं को ब्यूटी और पर्सनल केयर ब्रांड पसंद तो पुरूषों को बैंक्स और बाइक्स अधिक पसंद हैं. वहीं, फोन और कारों से महिलाएं और पुरष दोनों को बेहद लगाव है.

टीआरए रिसर्च के सीईओ एन. चंद्रमौली ने कहा कि इंडियाज मोस्ट अट्रेक्टिव ब्रांड्स रिपोर्ट 2018 (एमएबी) की पांचवीं श्रृंखला में ब्रांड आकर्षण के टीआरए मॉडल के आधार पर उपभोक्ता विकल्पों द्वारा देश के सबसे आकर्षक 1000 ब्रांड सूचीबद्ध किए हैं. उन्होंने कहा, "यह अध्ययन 16 भारतीय शहरों में 2500 उपभोक्ता-प्रभावकों के साथ आयोजित वार्षिक सिंडिकेटेड प्राथमिक शोध है."

दिल्ली-एनसीआर रैंक के उपभोक्ताओं के लिए रिलायंस जियो सबसे आकर्षक ब्रांड के रूप में उभरा है तो टाटा मोटर्स और हुंडई क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. बजाज ऑटो चौथे स्थान पर है और टोयोटा सूची के सबसे डिजायर ब्रांडों में से 5वें स्थान पर है.

उन्होंने कहा, "आकर्षण के आधार पर उपभोक्ताओं की पसंद ब्रांडों के लिए अपनी इच्छा को दर्शाती है, जिससे शहर के मिजाज का पता चलता है. एनसीआर में चुने गए सबसे आकर्षक ब्रांड उत्तर क्षेत्र के साथ-साथ ऑल इंडिया रैंकों से भी अलग हैं."

रिपोर्ट में ऑल इंडिया सूची में सैमसंग शीर्ष पर है तो टाटा मोटर्स ने पिछले साल 181वें रैंक से एक असाधारण छलांग के साथ ऑल इंडिया सूची में दूसरा स्थान प्राप्त किया है. एप्पल आईफोन, इस साल तीसरे स्थान पर है, जबकि 2017 में 92वें पायदान पर था. रिलायंस जियो चौथे और मारुति सुजुकी भारत में 5वें स्थान पर है. शीर्ष दस में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स छठे स्थान पर, डेल (लैपटॉप) सातवें पर, एसबीआई (बैंक) आठवें स्थान पर, नाइकी (स्पोर्ट्सवियर) नौवें और होंडा (फोर-व्हीलर) 10वें स्थान पर हैं.

First Published: Dec 20, 2018 07:57:20 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो